इन टिप्स और ट्रिक्स के साथ घर पर एक ही बार में बनाएं स्वादिष्ट और परफेक्ट हक्का नूडल्स

स्वादिष्ट हक्का नूडल्स दिखने और खाने में बेहद ही स्वाद लगती है सब्जी, प्रोटीन और नूडल को मिलाकर इस ​बढ़िया व्यंजन को बनाया जाता है.

इन टिप्स और ट्रिक्स के साथ घर पर एक ही बार में बनाएं स्वादिष्ट और परफेक्ट हक्का नूडल्स

खास बातें

  • सही बर्तन का चुनाव करना जरूरी है.
  • सब्जियों को किस क्रम में पकाना जरूरी है.
  • प्रोटीन को कब एड किया जाए.

स्वादिष्ट हक्का नूडल्स दिखने और खाने में बेहद ही स्वाद लगती है सब्जी, प्रोटीन और नूडल को मिलाकर इस ​बढ़िया व्यंजन को बनाया जाता है, लेकिन कई बार छोटी मोटी चूक से यह डिश खराब हो जाती है. जैसे कई बार नूडल्स ज्यादा उबल गए, आधी पकी सब्जियां या फिर सॉस का समान रूप से नूडल्स और स​ब्जियों के साथ न मिक्स होना. हालांकि, कुछ फुलप्रूफ तरीके हैं जो वास्तव में नूडल को ठीक वैसा ही बनाने में मदद कर सकते हैं जैसा आप चाहते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कैसे तो इस सवाल का जवाब कुछ लोग ही दे सकते हैं.

यहां देखें मिनटों में कैसे बनाएं व्रत फ्रेंडली साबूदाना इडली- Recipe Video Inside

सही बर्तन चुनना

पहली चीज जो वास्तव में एक हक्का-स्टाइल चाउमीन बनाने में मदद करती है, वह है सही बर्तन का चुनाव, क्योंकि नूडल्स पकाते वक्त तेज आंच पर रखते हैं. तभी तो चाउमीन बनाते समय बड़ी कढ़ाही का उपयोग किया जाता है ताकि नूडल्स आपस में चिपके नहीं और अच्छी तरह से पक जाए. एक बढ़िया रिजल्ट के लिए कार्बन-स्टील या लोहे की कड़ाही का चुनाव करें,  अब, अगर आपके पास कड़ाही नहीं है, तो एक बड़ा पैन भी काम में आ सकता है जो तेज आंच का सामना कर सकें.

mms68cfo

वसा के सही प्रकार का चयन

"आम तौर पर, एक अच्छा चाउमीन बनाने के लिए, आपको एक वसा की जरूरत होगी जिसमें एक उच्च तापमान सहन की क्षमता हो. ऐसा इसलिए है कड़ाही गर्म होने तक गर्म पर इसमें कुछ वसा मिलाई जाएगी और कड़ाही को चिकना किया जा सके. ऐसा करने से नूडल्स को चारों ओर घुमाया जाता है. हक्का-स्टाइल नूडल्स बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वसा में मूंगफली का तेल, सूरजमुखी का तेल, लार्ड, और अन्य नूचैरल-महक वाले वसा जिनमें गर्मी के लिए उच्च सहनशीलता होती है का उपयोग किया जाता है. सही प्रकार का वसा चुनना वास्तव में इसलिए भी जरूरी है इससे नूडल को टॉस करने में आसानी होती है.

सब्जियों का सही क्रम

"सब्जियों को एक निश्चित क्रम में होना चाहिए," नए खुले त्साओ किचन के मालिक आदर्श भार्गव ने कहा "आप कड़ी सब्जियों को अंत में नहीं डाल सकते हैं, ऐसा करने से आपकी डिश तैयार हो जाएगी और वे सब्जियां अधपकी होगी. कहने का मतलब यह है कि सभी सब्जियों को एक ही आकार में काटा जाए, ताकि उन्हें एक साथ पकाया जाए और अजीब न लगे, और सबसे पहले सख्त सब्जियां और अंत में जल्दी पकने वाली सब्जियां डालें." गाजर जैसी चीजों को पहले डाला जाना चाहिए, जबकि स्प्रिंग अनियन को अंत के लिए रखा जा सकता है. यह सुनिश्चित करेगा कि खाना भी पकाना और सब्जियों को आदर्श रूप से पकाया जाना चाहिए, लेकिन थोड़ा ​क्रंच रखें, न कि गूदेदार. इसके अलावा, जल्दी पकाने वाली सब्जियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है - ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, बॉक चोय, हरी बीन्स, गाजर, शिमला मिर्च, मशरूम सभी एक अच्छे चाउ मिन के लिए बढ़िया विकल्प हैं.

प्रोटीन चुनना

हक्का चाउमिन में जोड़े गए प्रोटीन में ज्यादातर चिकन, प्रॉन्स और अंडे शामिल किए जाते हैं. टोफू कभी-कभी शाकाहारी वर्जन में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह बहुत लोकप्रिय नहीं है. "आम तौर पर, हक्का-स्टाइल के नूडल के लिए, आप सब्जियों और प्रोटीन को अलग-अलग पकाते हैं, और खाना पकाने के बिल्कुल अंत में प्रोटीन मिलाते हैं. इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि टुकड़े सब्जियों के समान आकार के हों. ऐसा इसलिए डिश समान रूप से पकती है और अच्छी दिखाई देती है." किमली रेस्टोरेंटख् टंगरा के पार्टनर रिचीक डे ने कहा, "हम आम तौर पर दो या तीन प्रोटीन के कॉम्बिनेश को पसंद करते हैं, लेकिन अब नहीं."

सी​जनिंग स्टेप

"सबसे आखिरी में मसाला न डालें. अंत में, सी​जनिंग की वजह से मसाले सही तरह से पकेंगे नहीं. इसके बजाय, अपने सभी सॉस को तैयार रखें. इसके अलावा, शुरू करने से पहले अन्य सभी सीजनिंग को भी बाहर रखें, क्योंकि यह एक हाई फलेम पर बनने वाली रेसिपी है," जेनिस ली पो चोंग सॉस के नोट है. यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि तेज आंच से भोजन कुछ ही सेकंड में जल जाता है, और कुछ ही सेकंड में ध्यान नहीं रखा गया तो यह पूरी तरह से जल सकता है.

चिकन हक्का चाउमीन सामग्री:

150 ग्राम एंग नूडल्स

100 ग्राम बोनलेस चिकन ब्रेस्ट, छोटे स्लाइस में कटे (लगभग 3/4-इंच)

50 ग्राम गाजर जुलिएन

25 ग्राम मशरूम, बारीक कटा हुआ

50 ग्राम गोभी, जुलिएन

10 ग्राम हरे प्याज़ के पत्ते, बारीक कटा हुआ

25 ग्राम प्याज, बारीक कटा हुआ

5 ग्राम लहसुन क्रश किया हुआ

1 बड़ा चम्मच हल्का सोया सॉस

1 छोटा चम्मच डार्क सोया सॉस

2 चम्मच सिरका

1 चम्मच ऑयस्टर सॉस (वैकल्पिक)

1/2 छोटा चम्मच चीनी

1/2 छोटा चम्मच सफेद मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच चिकन स्टॉक पाउडर (वैकल्पिक)

नमक स्वादअनुसार

4 बड़े चम्मच मूंगफली या सूरजमुखी का तेल (खाना पकाने के लिए)

प्रोसेस:

पैकेज के निर्देशों के अनुसार एग नूडल्स को पकाएं, लेकिन जब वे थोड़ा पक जाएं, तो सांकेतिक खाना पकाने के समय से लगभग 1 मिनट पहले उन्हें निकाल लें. ठंडे, बहते पानी से अच्छी तरह धो लें, एक चम्मच तेल लगाकर रख दें जिससे यह आपस में चिपके नहीं.

सोया सॉस में सिरका, चीनी, चिकन पाउडर, ऑयस्टर सॉस और सफेद मिर्च को 2 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं. इस मसाले का 1 बड़ा चम्मच चिकन पर डालकर मिक्स करें. बाकी रिजर्व करें.

कड़ाही को तब तक गर्म करें जब तक वह वास्तव में गर्म न हो जाए. तेल डालें, इसे चलाएं, फिर कड़ाही में लगभग 1 बड़ा चम्मच छोड़कर एक्ट्रा तेल हटा दें. चिकन डालें और तेज़ आंच पर तब तक भूनें जब तक कि चिकन का रंग न बदल जाए, लगभग 2 से 3 मिनट, कड़ाही की गर्मी और चिकन के टुकड़ों के आकार पर निर्भर करता है, चिकन को निकालें. उसी पैन में, बचा हुआ तेल डालें और तेल के गर्म होने का इंतज़ार किए बिना, तुरंत लहसुन डालें. लहसुन को 15-20 सेकंड के लिए, या जब तक यह सुगंधित न हो जाए तब तक हिलाएं.

फिर, गाजर डालें. 60 सेकंड के लिए भूनें, फिर मशरूम, प्याज और गोभी डालें, हर सब्जी को हर नए न्यू एडिशन से पहले हिलाएं. एक चुटकी नमक डालें और उन्हें तब तक भूनें जब तक कि गोभी गल न जाए और थोड़ी सी महक आने लगे, लगभग 1 मिनट.

नूडल्स डालें, इसे सब्जियों के साथ मिलाएं, फिर सॉस डालें और अच्छी तरह से हिलाएं ताकि सॉस नूडल्स और सब्जियों को अच्छी तरह से कवर कर ले. इस समय, नमक और चीनी की जांच करें,  अगर जरूरी हो तो थोड़ी काली मिर्च डालें. यह वह प्वाइंट है जब चिकन को इसमें डाल दिया जाना चाहिए, और चिकन को अच्छी तरह से शामिल करने के लिए नूडल्स को 1 मिनट के लिए अच्छे से मिलाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंत में, हरे प्याज़ के साथ खत्म करें, उन्हें हिलाएं, फिर इसे आंच से उतारकर गरमागरम परोसें.