इस बार मेहमानों को गाजर का हलवा नहीं बल्कि खिलाएं हलवे से बनी ये आसान और टेस्टी रेसिपी

इस सर्दी में गाजर के दूध से गर्माहट लें, क्योंकि हम गाजर के हलवे के स्वाद को भूल नहीं पाते हैं.

इस बार मेहमानों को गाजर का हलवा नहीं बल्कि खिलाएं हलवे से बनी ये आसान और टेस्टी रेसिपी

गाजर का दूध घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

कड़ाके की ठंड में, हमारी स्वाद कलिकाएँ अक्सर हल्दी दूध और बादाम दूध जैसे आराम देने वाले ड्रिंक्स की चाहत रखती हैं. ये गर्म ड्रिंक्स न केवल हमें गर्म रखते हैं बल्कि हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं. हालाँकि, बहुत से लोग अपने स्वाद के अनुसार नहीं ढलते, खासकर बच्चे. उनके लिए, हमारे पास एक बेहतरीन ऑप्शन है - गाजर का दूध. स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदेमं होता है. 

क्या आप गाजर और दूध एक साथ खा सकते हैं?

 गाजर दूध की जोड़ी न केवल एक-दूसरे के स्वाद को पूरा करती हैं बल्कि पोषण संबंधी तालमेल भी बनाती है. दूध की मलाईदार बनावट गाजर की मिट्टी की मिठास के साथ खूबसूरती से मिलती होती है, जिसके चलते एक ऐसा ड्रिंक बनता है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थय के लिए भी बेहद लाभदायी साबित होता है.

गाजर का दूध किसके लिए अच्छा है? गाजर दूध के फायदे:

अपने अनूठे स्वाद के अलावा, गाजर का दूध कई स्वास्थ्य लाभ भी लाता है.

गाजर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो अच्छी दृष्टि और स्किन को अच्छा रखने में मदद कर सकती है.
दूध मिलाने से इस ड्रिंक में कैल्शियम और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी मिलता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है.
इलायची का रस गर्माहट देता है और पाचन में मदद करता है, जिससे गाजर का दूध आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए एक पौष्टिक व्यंजन बन जाता है.

सुनने में तो अच्छा लगता है? अब देखते हैं इसे कैसे बनाते हैं. हमें गाजर दूध की रेसिपी इंस्टाग्राम पेज 'diningwithdhoot' पर मिली. हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि इसे बनाना कितना आसान है.

रकुल प्रीत सिंह ने "हाइड्रेशन" के लिए सेट पर पिया फ्रेश नारियल पानी

गाजर दूध I गाजर दूध रेसिपी कैसे बनाएं

इस ड्रिंक को को बनाना उतना ही आसान है जितना इसका स्वाद लेना. फ्रेश गाजर को कद्दूकस करके शुरू करें जो पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा का वादा करती है. एक पैन में थोड़ा सा घी डालें और कद्दूकस की हुई गाजर को भून लें. फिर, इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध डालें. साथ ही एक चुटकी इलायची पाउडर और थोड़ी सी चीनी भी, मिश्रण को उबलने दें और गर्मागर्म पियें.

गाजर दूध की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखें:

गाजर के दूध को स्वादिष्ट बनाने के 3 मज़ेदार तरीके:

1. मेवे डालें: बादाम दूध की तरह, आप गिलास के ऊपर बादाम, पिस्ता और काजू जैसे कुचले हुए मेवे और बीज डालकर गाजर दूध में कुरकुरापन जोड़ सकते हैं.

2. इसे हेल्दी बनाएं: आप चीनी की जगह इस ड्रिंक में खजूर, किशमिश या शहद ले सकते हैं.

3. ज्यादा दूध या ज्यादा गाजर: अपने स्वाद के हिसाब से दोनों को प्रपोशन रखें.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)