पेट में जमी गंदगी बाहर निकाल फेंकेगा ये फल, कब्ज और अपच की समस्या रहेगी कोसों दूर

Kiwi For Constipation: कब्ज की समस्या कई कारण से हो सकती है. कब्ज की समस्या के चलते शरीर को कई अन्य समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है.

पेट में जमी गंदगी बाहर निकाल फेंकेगा ये फल, कब्ज और अपच की समस्या रहेगी कोसों दूर

Kiwi For Constipation: कब्ज की समस्या कई कारण से हो सकती है.

Kiwi For Constipation: कब्ज आज के समय की एक ऐसी समस्या है जिससे हर 4 में से 2 लोग परेशान हैं. कब्ज में आप ठीक से शौच करने में सक्षम नहीं होते हैं या जब आप प्रत्येक हफ्ते तीन से कम बार मल त्याग करते हैं. इससे असुविधा हो सकती है. कब्ज से पीड़ित लोग अक्सर टॉयलेट में लंबे समय तक बैठे रहते हैं. लेकिन इन सबके बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता है. कब्ज की समस्या कई कारण से हो सकती है. कब्ज की समस्या के चलते शरीर को कई अन्य समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है. तो अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप कीवी फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. कीवी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कब्ज की समस्या में कैसे मददगार है कीवी.

कब्ज में कीवी कैसे काम करता है? | How Does Kiwi Work For Constipation?

कीवी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फाइबर "कब्ज के दौरान एक फिजियोकेमिकल भूमिका निभाता है" और मल को बाहर निकालने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में इन 4 लोगों को जरूर पीना चाहिए सत्तू का शरबत, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

Latest and Breaking News on NDTV

कब्ज की समस्या में कैसे करें कीवी का सेवन- How To Eat For Constipation)

1. कीवी स्मूदी- (Kiwi Smoothie)

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप कीवी से स्मूदी बना कर पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी और केले के छोटे-छोटे पीस कर लें. अब ग्राइंडर जार में सभी चीजें, दूध और वनीला एसेंस डालकर पेस्ट बना लें. स्मूदी को एक गिलास में निकालकर इसमें शहद मिला लें. 

2. कीवी जूस- (Kiwi Juice)

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप सुबह-सुबह कीवी के जूस का सेवन कर सकते हैं. स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें काला नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. कीवी सलाद- (Kiwi Salad)

कीवी को आप अपनी डाइट में सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं. कीवी सलाद को अपने सलाद में शामिल कर इसमें काला नमक डालकर खा सकते हैं,

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)