Dum Aloo Biryani: कुछ स्वादिष्ट खाना है तो मिनटों में बनाएं यह मजेदार दम आलू बिरयानी

बिरयानी एक ऑल टाइम फेवरेट डिशेज में से एक है. यह वन पॉट मील किसी भी मौके को परफेक्ट बनाने के लिए काफी है.

Dum Aloo Biryani: कुछ स्वादिष्ट खाना है तो मिनटों में बनाएं यह मजेदार दम आलू बिरयानी

आलू से बनने वाली यह बिरयानी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

खास बातें

  • बिरयानी एक ऑल टाइम फेवरेट डिशेज में से एक है.
  • बिरयानी रेसिपी की अनेक वैराइटी देखने को मिलती हैं.
  • बिरयानी की लजीज रेसिपीज हमें हमेशा इम्प्रेस करती हैं.

बिरयानी एक ऑल टाइम फेवरेट डिशेज में से एक है. यह वन पॉट मील किसी भी मौके को परफेक्ट बनाने के लिए काफी है. बिरयानी रेसिपी की अनेक वैराइटी देखने को मिलती हैं जिसमें वेज और नॉनवेज की दोनों की रेसिपीज शामिल हैं. पनीर बिरयानी, चिकन बिरयानी, मटन बिरयानी, मिक्स वेज बिरयानी ऐसे उदाहरण हैं जिनके नाम शायद गिनते-गिनते आप थक जाए, मगर बिरयानी की लजीज रेसिपीज हमें किसी भी वर्जन में इम्प्रेस करने में कभी भी पीछे नहीं रहती है. कई बार अचानक हमारा बिरयानी खाने का मन हो सकता है और घर पर चिकन या वेजीज उपलब्ध नहीं है तब क्या करें. लेकिन, एक चीज भारतीय घरों में हमेशा होती है वह है आलू. आलू का इस्तेमाल बहुत से व्यंजनों में किया जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि इससे एक स्वादिष्ट बिरयानी भी बनाई जाती है, जिसे आलू दम बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है.

Vermicelli Upma Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए सूजी उपमा नहीं इस बार ट्राई करें यह टेस्टी वर्मिसेली उपमा

आलू दम बिरयानी दही, प्याज, टमाटर के अलावा बेसिक मसालों से बनाई जाती है. साबुत मसालों का इस्तेमाल इस खुशबूदार बनाता है. यह डिश आचनक होने वाली बिरयानी की क्रेविंग को पूरा करने के लिए बेहतरीन है, साथ ही बनाने में भी काफी आसान है. तो बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालते हैं.

कैसे बनाएं आलू दम बिरयानी | आलू दम बिरयानी रेसिपी:

एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें. गरम तेल में आलू के टुकड़ों को 75 प्रतिशत तक पकाएं. इस पर नमक, लालमिर्च और हल्दी डालकर मिक्स करें. एक बाउल में दही लें, इसमें लालमिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी, कालीमिर्च, गरम मसाला और हल्का सा नमक डालकर मिक्स करें और आलुओं को इसमें डालकर अच्छी तरह मिलाकर मैरीनेट होने दें. एक गहरी कढ़ाही या पैन गैस पर रखें और इसमें 3 बड़े चम्मच तेल डालें, इसमें, तेजपत्ता, लौंग, कालीमिर्च के दाने, जीरा, छोटी और बड़ी इलाइची डालें. दो सेकेंड भूनें.

इसके बाद कटी हुई प्याज डालें और उसे फ्राई करें. इसमें कटा हुआ टमाटर डालकर नरम होने तक भूनें. इसमें अब लालमिर्च, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला और बिरयानी मसाला डालकर मिक्स करते हुए पकाएं. इसमें मैरीनेटिड आलू डालकर मिलाएं और धीमी आंच पर कुछ देर ढक्कन लगाकर पकनें दें. थोड़ी देर बाद ढक्कन हटाए और इस मिश्रण में हल्का सा पानी डालकर और चावल की लेयर लगाएं. 

आलू दम बिरयानी की पूरी रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

तो अगली बार आपको कुछ अच्छा खाने का मन करें तो आपको यह वेज बिरयानी जरूर ट्राई करनी चाहिए!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन टिप्स के साथ बनाने पर महीने भर खराब नहीं होगी आपकी लहसुन की चटनी