Black Grapes In Summer: गर्मियों में इन 4 लोगों को क्यों खाना चाहिए काले अंगूर, वजह जान चौंक जाएंगे आप

Black Grapes Benefits: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे न छीलने कि झंझट न काटने की. काले अंगूर को सेहत के लिए लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Black Grapes In Summer: गर्मियों में इन 4 लोगों को क्यों खाना चाहिए काले अंगूर, वजह जान चौंक जाएंगे आप

Black Grapes Benefits: गर्मियों में काले अंगूर खाने के फायदे.

Benefits Of Black Grapes In Hindi: गर्मियों के मौसम में आने वाले फ्रेश जूसी अंगूर का स्वाद ही अलग होता है. अंगूर एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है क्योंकि इसे न छीलने कि झंझट न काटने की. अंगूर को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. असल में अंगूर को कई तरह के व्यंजन में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. देश भर में आपको अंगूर की कई वैरायटी (Varieties of Grapes) मिल जाएंगी. आज हम काले अंगूर (Blacks Grapes) की बात कर रहे हैं. काले अंगूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं काले अंगूर खाने के फायदे. 

काले अंगूर खाने के फायदे- (Kale Angoor Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज रोगियों को कई फल खाने और कई फल न खाने की सलाह दी जाती है. काले अंगूर का सेवन डायबिटीज में (Diabetes) फायदेमंद हो सकता है.  

ये भी पढ़ें- अब कोई नहीं बोलेगा 'हड्डियों का ढ़ांचा', गर्मियों में तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

2. बालों के लिए-

काले अंगूर में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना काले अंगूर खाने से बालों को शाइनी, स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. विटामिन ई बालों और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

3. मोटापा के लिए-

अगर आप अपने बढ़े हुए फैट को कम करना चाहते हैं, तो काले अंगूर आपके बड़े काम आ सकते हैं. काले अंगूर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को तेजी (Weight Loss) से कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. दिल के लिए-

काले अंगूर में पोटैशियम होता है, इसलिए यह दिल (Heart Health) के लिए फायदेमंद होता है. काले अंगूर में मौजूद साइटोकेमिकल्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)