Black Grapes Benefits: काले अंगूर खाने के 5 कमाल के फायदे

Benefits Of Black Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है क्योंकि इसे न छीलने कि झंझट न काटने की. काले अंगूर को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए लिहाज से भी काफी असरकारी माना जाता है.

Black Grapes Benefits: काले अंगूर खाने के 5 कमाल के फायदे

Blacks Grapes Benefits: अंगूर को कई तरह के व्यंजन में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • अंगूर को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • अंगूर की कई वैरायटी हैं.
  • काले अंगूर में विटामिन सी होता है.

Benefits Of Black Grapes In Hindi: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है क्योंकि इसे न छीलने कि झंझट न काटने की. अंगूर को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंगूर को कई तरह के व्यंजन में गार्निशिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. अंगूर की कई वैरायटी (Varieties of Grapes) हैं, जिनमें से हरे अंगूर, काले अंगूर, बैंगनी अंगूर का ज्यादा सेवन किया जाता है. काले अंगूर  (Blacks Grapes) को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए लिहाज से भी काफी असरकारी माना जाता है. काले अंगूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं काले अंगूर के फायदे. 

काले अंगूर खाने के फायदे- Kale Angoor Khane Ke Fayde:

1. दिल-

दिल को रखना है दुरुस्त तो काले अंगूर का करें सेवन. काले अंगूर में पोटैशियम होता है, इसलिए यह दिल (Heart Health) के लिए फायदेमंद होता है. काले अंगूर में मौजूद साइटोकेमिकल्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

1jql5jho

दिल को रखना है दुरुस्त तो काले अंगूर का करें सेवन. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं काले अंगूर. काले अंगूर में विटामिन सी होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों को कई फल खाने और कई फल न खाने की सलाह दी जाती है. काले अंगूर डायबिटीज में (Diabetes) फायदेमंद हो सकते हैं. 

4. मोटापा-

अगर आप अपने बढ़े हुए फैट को कम करना चाहते हैं, तो काले अंगूर आपके बड़े काम आ सकते हैं. काले अंगूर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को तेजी (Weight Loss) से कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. बालों-

विटामिन ई बालों और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. काले अंगूर में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना काले अंगूर खाने से बालों को शाइनी, स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.