काला अंगूर गर्भवती महिलाओं के लिए Super food, इसके फायदे जानकर डाइट में जरूर कर लेंगी शामिल

Super food in pregnancy : हम लेख में आपको काले अंगूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं गर्भवती महिला को, उसके बारे में बताने जा रहे हैं

काला अंगूर गर्भवती महिलाओं के लिए Super food, इसके फायदे जानकर डाइट में जरूर कर लेंगी शामिल

Pregnancy food : गर्भवती महिला को एक दिन में केवल एक कटोरी अंगूर खाना चाहिए.

खास बातें

  • काले अंगूर में फाइबर, प्रोटीन,आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं.
  • गर्भवती महिला को एक दिन में केवल एक कटोरी अंगूर खाना चाहिए.
  • आप चाहें तो काले अंगूर की स्मूदी भी बना सकती हैं.

Super food : गर्भावस्था में महिलाओं को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. इसमें जरा सी भी लापरवाही जच्चा बच्चा दोनों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. इस बात को ध्यान में रखकर हम लेख में आपको काले अंगूर खाने (black grapes) से क्या फायदे मिलते हैं गर्भवती महिला को, उसके बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि आप भी उसके लाभ उठा सकें. सबसे पहले बता दें कि काले अंगूर में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

Pimple के दाग चेहरे से हटने का नहीं ले रहे हैं नाम ? करी पत्ते को ऐसे करें अप्लाई, त्वचा हो जाएगी बेदाग

काले अंगूर खाने के फायदे प्रेगनेंसी में

1- काले अंगूर में फाइबर, प्रोटीन,आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो प्रेगनेंसी में होने वाली ऐंठन से राहत प्रदान करते हैं. इस लिहाज से अंगूर लाभकारी है.

2- गर्भवती महिला को एक दिन में केवल एक कटोरी अंगूर खाना चाहिए. आप इसे सुबह शाम या फिर दोपहर कभी भी खा सकती हैं. 

3- आप चाहें तो काले अंगूर की स्मूदी भी बना सकती हैं. यह तरीका भी अच्छा है इसके सेवन का.आपको बता दें कि गर्भावस्था में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है जिसमें काले अंगूर सहायता करते हैं.

4- आप गर्भावस्था में फ्रूट चाट बनाकर भी खा सकती हैं. यह भी प्रेगनेंसी में बहुत लाभ पहुंचाता है. लेकिन आपको अंगूर से एलर्जी है तो बिना डॉक्टरी सलाह के इसका सेवन ना करें. यह आपके लिए रिस्की हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

अनुपम खेर ने सतीश कौशिक की जयंती पर दी संगीतमय श्रद्धांजलि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com