विज्ञापन

कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें, जानें कैसे करें सेवन

Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या कई कारण से हो सकती है. अगर आप भी कब्ज की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें सेवन.

कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें, जानें कैसे करें सेवन
Remedies For Constipation: कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय.

Tips to Get Rid of Constipation In Hindi: एसिडिटी, कब्ज की समस्या आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल न रख पाने और गलत खाने-पीने की आदत की वजह से बहुत से लोग आए दिन कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. आपको बता दें कि पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है. कई बार बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है. कब्ज होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख न लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं. अगर आप भी कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जिससे आप कब्ज से राहत पा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं वो घरेलू उपाय. 

कब्ज से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन- (These Things to Get Rid of Constipation)

1. अजवाइन-

अजवाइन किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अजवाइन पानी पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. आपको बस इतना करना है कि 2-3 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: हेल्दी नाश्ते की है तलाश तो साउथ इंडियन मोरप्पम डिश को करें ट्राई, बड़े से लेकर बच्चों तक को आएगी पसंद, नोट करें रेसिपी 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. हींग-

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो हींग फायदेमंद हो सकती है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

3. अदरक-

अदरक की चाय या अदरक का पानी पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है सर्दियों में किस समय खाना चाहिए दही? जानें दही खाने का सही समय
कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये चीजें, जानें कैसे करें सेवन
नवरात्रि के 9 दिन नौ रंग और 9 भोग, जानें माता रानी के नौ स्वरूपों को किस दिन कौन से रंग का लगाएं भोग
Next Article
नवरात्रि के 9 दिन नौ रंग और 9 भोग, जानें माता रानी के नौ स्वरूपों को किस दिन कौन से रंग का लगाएं भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com