Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे कीड़ों से राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय

Teeth Cavity Remedies: टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. दांतों में छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहा जाता है.

Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे कीड़ों से राहत दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय

Cavity Home Remedies: सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं.

Teeth Cavity Remedies:  साफ-सुधरे दूध से सफेद दांत ना केवल देखने में अच्छे लगते हैं बल्कि, ये आपकी पर्नैलिटी में भी सुधार करते हैं. लेकिन इन दांतों पर ग्रहण बनने का काम करते हैं दांतों में लगे कीड़ें. दांतों में छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहा जाता है. सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं. असल में कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं. दांतों का साफ (Peele Dant) न होना, मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन, या हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या. टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू तरीके बताते हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय | Teeth Cavity Home Remedies In Hindi:

1. लौंग-(Clove)

लौंग केवल कैविटी ही नहीं किसी भी तरह की ओरल प्रॉब्लम से लड़ने में आपकी मदद करती है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. लौंग के तेल का इस्तेमाल कर दांतों के कीड़ों से राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो रोज करें घर के बने इन 3 ड्रिंक का सेवन, वजन बढ़ाने में हैं मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

2. लहसुन (Garlic)

भारतीय किचन मे मौजूद लहसुन ना केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन पेनकिलर बनाते हैं, जो दांतों के दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज इस बीज का ऐसे करें सेवन, कुछ ही समय में दिखेगा असर, कमजोर नजर सकती है दुरुस्त

3. नमक का पानी (Salt-water)

दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक का पानी आपके बड़े काम आ सकता है. ये आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी में से चिपचिपापन भी दूर करता है. नमक पानी हमारे मुंह से एसिड को हटाकर मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है. 

4. नींबू (Lemon)

नींबू विटामिन-सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं. मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है.

Lok Sabha Elections 2024: Gorakhpur में Ravi Kishan के साथ सियासत और स्वाद का तड़का | Poll Curry



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)