बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज इस बीज का ऐसे करें सेवन, हो सकता है फायदा

Seeds For Eyesight: कद्दू के बीज में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. विटामिन ए को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो रोज इस बीज का ऐसे करें सेवन, हो सकता है फायदा

Chasma Kaise Hataye: चश्मा हटाने के लिए क्या करें.

Pumpkin Seeds For Weak Eyes: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के गुणों का खजाना कहा जाता है. कद्दू को आमतौर पर सब्जी, हलवा और जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस सब्जी के बीज भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कद्दू के बीजों को स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. कद्दू के बीज प्रोटीन और मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फाइबर जैसे आवश्यक विटामिनों का पावरहाउस है. रोजाना कद्दू के बीज खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. खाली पेट कद्दू के बीजों का सेवन करने से शरीर को चमत्कारी लाभ मिल सकते हैं. आंखों (Eyes Care) की रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं कद्दू के बीज (Kaddu Ke Beej) का सेवन. असल में आज के समय में आंखों से जुड़ी समस्या काफी देखने को मिलती है. तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी के लिए कैसे करें कद्दू के बीज का सेवन.

क्या आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं कद्दू के बीज- (Is Pumpkin Seeds Increase Eyesight)

कद्दू के बीज में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. विटामिन ए को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कद्दू के फूल का सेवन करने से ड्राई आंखों की समस्या से भी बचा सकता है. इतना ही नहीं कद्दू रतौंधी जैसी समस्या को दूर करने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है किचन में मौजूद इस मसाले के पानी का सेवन, बस इस तरह के इस्तेमाल

Latest and Breaking News on NDTV

कद्दू के बीजों का सेवन करने के तरीके | Ways To Consume Pumpkin Seeds

आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं.
कद्दू के कुछ बीजों को पीसकर अपने सलाद और करी में मिला सकते हैं.
अपने कपकेक को कच्चे / भुने हुए / कद्दू के बीजों से गार्निश करें.
ट्रेल मिक्स में कद्दू के बीज मिलाएं.
अपनी स्मूदी में कद्दू के बीज को ब्लेंड कर सकते हैं.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)