Tea For Diabetes: ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में कर सकती है मदद यह हल्दी चाय

डायबिटिज विश्व स्तर पर लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे आम जीवन शैली की बीमारियों में से एक है. यह एक पुरानी स्थिति है जहां शरीर में ब्ल्ड शुगर लगातार उच्च होता है.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में कर सकती है मदद यह हल्दी चाय

खास बातें

  • हल्दी सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है.
  • एंटी-बैक्टीरियल गुणों का भंडार है जो पूरे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है.
  • डायबिटिज डाइट में हल्दी को शामिल करने का एक आसान तरीका है.

डायबिटिज विश्व स्तर पर लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे आम जीवन शैली की बीमारियों में से एक है. यह एक पुरानी स्थिति है जहां शरीर में ब्ल्ड शुगर लगातार उच्च होता है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर 463 मिलियन लोग डायबिटीज से प्रभावित हैं और 2045 तक यह संख्या बढ़कर 153 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है. जबकि डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार उचित दवा की हमेशा सलाह दी जाती है, जीवनशैली में कुछ बुनियादी बदलाव भी डायबिटिज मैनेज करने में योगदान दे सकते हैं. डॉक्टरों का सुझाव है, क्योंकि डायबिटिज का कोई योग्य इलाज नहीं है, इसलिए व्यक्ति को अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए सही प्रकार की दवा लेनी चाहिए.

Bubble French Fries: शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की बच्चों के लिए यूनिक रेसिपी आज ही बनाएं क्रिस्पी और क्रंची बबल फ्रेंच फ्राइज

डायबिटिज आहार के एक भाग के रूप में, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का संतुलन शामिल करने का सुझाव दिया जाता है. इसके अलावा, किसी को एक्ट्रा चीनी, ट्रांस-वसा और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. डायबिटिज मैनेज करने में सहायक होने के लिए पारंपरिक मसालों और जड़ी बूटियों को भी डब किया जाता है. उदाहरण के लिए हल्दी को लें.

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ: डायबिटिज के लिए हल्दी:

एक लोकप्रिय देसी मसाला, हल्दी सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है. यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों का भंडार है जो समग्र अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है. हल्दी में सबसे महत्वपूर्ण यौगिक - करक्यूमिन - को मॉड्रेट इंसुलिन के स्तर में मदद करने और डायबिटीज का इलाज करने वाली दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.

जर्नल 'फ्रंटियर्स इन एंडोक्रिनोलॉजी' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, "करक्यूमिन एक बायोएक्टिव घटक है जो करक्यूमा लोंगा पाया जाता है, जो कई शारीरिक और औषधीय गुणों जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकैंसर, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटी डायबिटिज गतिविधियों को प्रदर्शित करता है." और यह पाया गया कि करक्यूमा लोंगा या करक्यूमिन के उपयोग ने "लिपिड पेरोक्सीडेशन, फासिटंग ब्लड शुगर, ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1C), ट्राइग्लिसराइड्स, टोटल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-सी, सी-रिएक्टिव प्रोटीन, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में उल्लेखनीय कमी दिखाई. ".

हल्दी के फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

डायबिटिज के लिए हल्दी की चाय: हल्दी की चाय कैसे बनाएं:

इन उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए डायबिटिज डाइट में हल्दी को शामिल करने का एक आसान और प्रभावी तरीका लेकर आए है. यह एक कप सूदिंग चाय है. यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं:

स्टेप 1. आधी इंच कच्ची हल्दी को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें.

स्टेप 2. पानी को अच्छी तरह उबाल लें.

स्टेप 3. इसे छान कर पी लें.

यहां एक और डिटॉक्स हल्दी चाय विकल्प है जिसमें अदरक और काली मिर्च की एक्ट्रा गुडनेस  शामिल है. हालांकि, डा​यबिटिज वाले लोगों को शहद जोड़ने से बचने का सुझाव दिया जाता है (जो कि नुस्खा में सुझाया गया है). डिटॉक्स हल्दी टी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस स्वस्थ हल्दी चाय को अपनी डायबिटिज डाइट में शामिल करें और समग्र लाभ का मजा लें. लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है.