Tasty And Healthy Desserts: मीठा खाना है पसंद तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी डेज़र्ट

Tasty And Healthy Desserts Recipe: मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं हर कोई डेज़र्ट पसंद करता है. यहां तक कि कुछ लोग मीठा खाने के इतने शौकीन होते हैं, कि वो दुकानों पर घंटों लाइन में लेकर अपनी पसंद की मिठाई लेते हैं.

Tasty And Healthy Desserts: मीठा खाना है पसंद तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी डेज़र्ट

Healthy Desserts: लौकी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • लौकी में कैलोरी कम होती है.
  • मूंग दाल को बाकि दालों से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.
  • पायसम एक साउथ इंडियन डिश है.

Tasty And Healthy Desserts Recipe:  मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं हर कोई डेज़र्ट पसंद करता है. यहां तक कि कुछ लोग मीठा खाने के इतने शौकीन होते हैं, कि वो दुकानों पर घंटों लाइन में लेकर अपनी पसंद की मिठाई लेते हैं. और कुछ लोग फेस्टिवल का इंतजार ही स्वीट रेसिपीज की वजह से करते हैं. लेकिन परेशानी उन लोगों के लिए होती है जो डायबिटीज या हेल्थ को लेकर ज्यादा केयर करते हैं. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि आप डायबिटीज, वजन और हेल्थ की केयर किए बिना हेल्दी स्वीट खा सकते हैं तो, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आज हम आपको कुछ ऐसी स्वीट रेसिपी बता रहे हैं. जिन्हें न केवल स्वाद बल्कि सेहत से भरपूर भी कह सकते हैं. तो चलिए इंतजार किस बात का बिना देर करें आपको रेसिपी बताते हैं.

सेहत और स्वाद से भरपूर स्वीट रेसिपीः

1. लौकी की बर्फीः

लौकी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. लौकी में कैलोरी कम होती है. ऐसे में आप शुगर फ्री से बनी लौकी की बर्फी का आनंद ले सकते हैं. लौकी की बर्फी बनाने के लिए कददूकस की हुई लौकी, दूध, घी, ड्राई फ्रूट की आवश्यकता होती है. शुगर फ्री होने की वजह से इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

eo39cq8o

लौकी को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. बनाना एंड चिया केकः 

यह एक सुपर स्वादिष्ट केक है जिसमें बनाना की गुडनेस और चिया सीड्स का क्रंच मिलेगा. इसे आप स्ट्रांग चाय या कॉफी के साथ पेयर कर सकते हैं. इसमें बनाना, कैस्टर शुगर, मैदा, तेल, दूध, अंडे, बेकिंग सोडा, अलसी के बीज, बादाम फ्लेक्स , चिया सीड्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है. बादाम फ्लेक्स, चिया सीड्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इस केक को डाइट में शामिल कर स्वाद के साथ सेहतमंद भी रह सकते हैं.

3. मूंग दाल पायसमः

मूंग दाल को बाकि दालों से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी डेज़र्ट के लिए आप मूंग दाल पायसम रेसिपी बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए मूंग दाल को पीसकर कर नारियल दूध, इलायची और दालचीनी के साथ पकाया जाता है. ये एक साउथ इंडियन डिश है लेकिन आज इसे देश भर में पसंद किया जाता है. मूंग दाल होने की वजह से ये डिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Left Over Meal Recipe: जानिए रात के बचे खाने का कैसे कर सकते हैं फिर से इस्तेमाल
Mango Souffle: घर पर आसानी से बनाएं नो-बेक मैंगो सुफले रेसिपी-Recipe Video Inside
Weight Loss Breakfast: वजन घटाने के लिए अंडे को नाश्ते में ऐसे करें शामिल
Cream Roll: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी स्ट्रीट-स्टाइल क्रीम रोल