Summer-Special Doogh Recipe: गर्मी के मौसम में इस बार मजा लें बेहतरीन अफगानी छाछ का- Recipe Inside

छाछ को बनाने का सबसे आम तरीका है इसमें भुना हुआ जीरा, पुदीना और कढ़ीपत्ता जाता है,  जिसे लोकप्रिय रूप से मसाला छाछ कहा जाता है.

Summer-Special Doogh Recipe: गर्मी के मौसम में इस बार मजा लें बेहतरीन अफगानी छाछ का- Recipe Inside

खास बातें

  • दही छाछ बनाने की रेसिपी में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है.
  • इसमें कई समृद्ध पोषक तत्व भी हैं.
  • यह प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, विटामिन और कई जरूरी खनिजों का भंडार है.

गर्मी का मौसम चरम पर है, जब हम सोचते हैं कि चिलचिलाती गर्मी असहनीय हो रही है, तब छाछ का एक गिलास हमें काफी राहत दिलाता है. छाछ को बटरमिल्क भी कहा जाता है, यह एक लोकप्रिय पेय है, जो अपने देहाती और अर्थी स्वाद के कारण हर दिल पर राज करता है. यह ठंडा, हाइड्रेटिंग है और स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है . इस रेसिपी में हमें दही का धन्यवाद करना चाहिए. दही छाछ बनाने की रेसिपी में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है और इसमें कई समृद्ध पोषक तत्व भी हैं. यह प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, विटामिन और कई जरूरी खनिजों का भंडार है जो हमारी आंत को साफ करने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, दही में प्रोबायोटिक अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो हमारे शरीर के संतुलन को बनाए रखता है. हमें समय.समय पर हाइड्रेट करता है और ऊर्जा देता है. ये कारक आगे हमें ठंडा रखने में मदद करते हैं और गर्मी को हराने में मदद करते हैं.

छाछ को बनाने का सबसे आम तरीका है इसमें भुना हुआ जीरा, पुदीना और कढ़ीपत्ता जाता है,  जिसे लोकप्रिय रूप से मसाला छाछ कहा जाता है. हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि छाछ के बारे में शोध करते समय, हम इस तथ्य से अवगत हुए कि भारत के लगभग हर राज्य में इसकी यूनिक छाछ  रेसिपी है. उदाहरण के लिएए बंगाल में घोल और दक्षिण भारत में नीर मोर. दही को स्थिर रखते हुए, इन सभी रेसिपीज की सामग्री में कुछ फेरबदल के साथ इसे तैयार किया जाता है. वास्तव में, हमने पाया कि कुछ विदेशी व्यंजनों में भी बटर मिल्क उनकी खाद्य संस्कृति का हिस्सा है. ऐसा ही एक उदाहरण है अफगानी दूघ. इसे पश्चिमी, मध्य और दक्षिण एशिया और दक्षिण.पूर्वी और पूर्वी यूरोपीय देशों में अय्यरन, धल्ले और तन के रूप में भी जाना जाता है. अफगानी दूघ मूल रूप से दही बेस्ड पेय है जिसे पानी और नमक मिलाकर तैयार किया जाता है. आप अपनी इच्छानुसार पुदीना, जीरा पाउडर, हर्बस और मसालों को भी शामिल कर सकते हैं.

3krhpvgo

कैसे बनाएं समर-स्पेशल दूघ अफगानी छाछ बनाने की विधिः

इस विशेष रेसिपी के लिए, हमें दही, खीरा, काली मिर्च, काला नमक, पुदीना, पानी और बर्फ के टुकड़े चाहिए. हमें पूरा यकीन है कि जो लोग खीरे का रायता पसंद करते हैं, उन्हें इसका स्वाद भी पसंद आएगा.

आपको बस खीरे को कद्दूकस करना है, पुदीने की पत्तियों को क्रश करना है और दही के साथ पानी, काला नमक,  काली मिर्च के साथ इन सभी चीजों को एक साथ झाग आने तक ब्लेंड करना है. कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर एक लंबे गिलास में परोसें. इसे बनाना बहुत ही आसान है.

अफगानी.स्टाइल बटरमिल्क, छाछ की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस क्लासिक विशेष रेसिपी में एक भिन्नता भी दिखाई देती है जहां क्लब सोडा के साथ सादे पानी को बदलकर इसे कार्बोनेटेड फ़िज़ी बनाया जाता है. कुछ लोग इसके बजाय स्पार्कलिंग वाॅटर का उपयोग करना पसंद करते हैं.

आज ही अफगानी दूघ तैयार करें और अपने दोस्तों और परिवारवालों को इम्प्रेस करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Oxygen Rich Food List: शरीर में ऑक्‍सीजन का स्‍तर सामान्‍य बनाए रखने के लिए खाएं ये पांच चीजें

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com