Stale Rice: क्या ताजे चावल से ज्यादा फायदेमंद हैं बासी चावल? एक्सपर्ट से जानें...

Stale Rice For Health: सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा सोशल मीडिया के जरिए फॉलोअर्स के साथ नई-नई जानकारियां शेयर करती रहती हैं. इस बीच उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि बासी चावल खाना हमारे लिए फायदेमंद होता है.

Stale Rice: क्या ताजे चावल से ज्यादा फायदेमंद हैं बासी चावल? एक्सपर्ट से जानें...

Stale Rice: ताजे चावल से ज्यादा फायदेमंद है बासी चावल.

अक्सर ऐसा होता है कि घर में जब हम चावल बनाते हैं तो अगले दिन चावल बच जाता है. आमतौर पर लोग इस बासी चावल को खाने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि बासी चावल खाने से उनका पेट खराब हो जाएगा. लेकिन हाल ही में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताया कि बासी चावल ताजे चावल के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होते हैं और यह हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी नहीं बढ़ाते है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि अपने इस वीडियो में पूजा मखीजा ने क्या कहा और कैसे बासी चावल का सेवन ताजे चावल के तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

 

यहां देखें पोस्ट-

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन में घर आए गेस्ट को स्नैक्स में खिलाएं ये चीजें, तारीफ करते नहीं थकेंगे आपकी...

पूजा मखीजा ने शेयर किया वीडियो-
पूजा मखीजा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और वह आए दिन फिटनेस और डाइट से रिलेटेड वीडियोज अपने फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. इस बीच उन्होंने एक वीडियो हाल ही में शेयर किया. जिसमें उन्होंने बताया है कि बासी चावल ताजे चावल की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इस वीडियो को उन्होंने शेयर कर लिखा कि 'इतना आसान हैक. अपने सभी चावल पसंद करने वाले दोस्तों को टैग करें. खासकर उन लोगों को जो डायबिटीज और PCOS के चलते चावल खाने से डरते हैं. 

Nag Panchami 2022: कल है नागपंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी

बासी चावल है ज्यादा फायदेमंद 
अपने वीडियो में पूजा मखीजा ने बताया कि 1 दिन पुराना चावल जिसे हम फ्रिज में रख देते हैं. वह पके हुए गर्म चावल की तुलना में कई गुना फायदेमंद होता है. उन्होंने बताया कि कई अध्ययनों ने यह साबित किया है कि पका हुआ स्टार्च एक प्रक्रिया का कारण बनता है जिसे स्टार्च रेट्रोग्रेडेशन के रूप में जाना जाता है. ठंडा करने पर यह रेसिस्टेंट स्टार्च यानी कि प्रतिरोध स्टार्च में बदल जाता है. यह प्रतिरोध स्टार्च ताजा पके हुए चावल की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. जब हम पके हुए चावल खाते हैं, तो इससे हमारी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाती है. वहीं अगर आप बासी चावल खाते हैं तो यह शरीर के कंपाउंड को तोड़ता नहीं है और इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है. साथ ही यह प्री बायोटिक के रूप में जाना जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. 

Karela Chutney: ऐसे बनाएं करेले की चटपटी और टेस्टी चटनी, कड़वापन भूल अंगुलियां चाटते रह जाएंगे आप...

बासी चावल खाने के फायदे-Health Benefits Of Stale Rice:

  • अगर पेट में गैस, एसिडिटी या जलन की समस्या होती है, ऐसे में अगर आप बासी चावल का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है.
  • बासी चावल में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे शरीर का तापमान स्थिर रहता है.
  • इतना ही नहीं बासी चावल खाने से वजन भी कम होता है. अगर आप रात का बचा हुआ चावल अगले दिन सुबह खाते हैं, तो यह हमारे लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर ज्यादा होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.