Skin Care: स्किन के लिए अखरोट है बेहद फायदेमंद, झुर्रियों से लेकर डार्क सर्कल तक रखता है दूर

Skin Care: अखरोट प्रोटीन से भरपूर होता है जो वजन घटाने में भी मदद करता है. अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर अखरोट हार्ट हेल्थ के साथ स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है.

Skin Care: स्किन के लिए अखरोट है बेहद फायदेमंद, झुर्रियों से लेकर डार्क सर्कल तक रखता है दूर

अखरोट सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद.

खास बातें

  • अखरोट को इसके पोषक तत्वों से भरपूर गुणों के लिए सुपरफूड माना जाता है.
  • अखरोट हमारी स्किन, बालों और संपूर्ण हेल्थ को लाभ पहुंचाने में मदद करता है
  • अखरोट को डेली मील में जरूर शामिल करें.

Skin Care: अखरोट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व स्वास्थय के लिए इतने फायदेमंद होते हैं कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हर दिन कुछ अखरोट खाने की सलाह देते हैं. अखरोट प्रोटीन से भरपूर होता है जो वजन घटाने में भी मदद करता है. अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर अखरोट हार्ट हेल्थ के साथ स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है. यहां सुंदरता का मतलब है कि यह आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभदायी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पूरे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के साथ ही एक मुट्ठी भर अखरोट स्किन को पोषण देने में भी मदद करता है, जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होती है.

Diabetes के मरीज रोजाना करें अखरोट का सेवन कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Levels

v1dc5o0o

Image Credit: iStock

क्या अखरोट आपकी स्किन के लिए अच्छा है?

जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे अनसैचुरेचेड फैटी एसिड के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक हैं. इन दोनों फैटी एसिड का सही मात्रा में सेवन स्किन की सूजन और इससे जुड़ी दूसरी परेशानियों को रोकने में मदद करता है. रिसचर्स ने सुझाव दिया कि हेल्दी और पोषित स्किन के लिए रोजाना दो-तीन अखरोट खाना महत्वपूर्ण है.

सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल

त्वचा के लिए अखरोट खाने के 5 फायदे क्या हैं?

खून साफ ​​करता है

अखरोट एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करता है. हार्वर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक चेन रिएक्शन को तोड़ता है जो सेल में अन्य अणुओं को प्रभावित करने के साथ ही रक्त को शुद्ध कर सकता है. यह मुहांसे और पिंपल जैसी त्वचा की समस्याओं से भी बचाता है।

स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है

अखरोट विटामिन बी 5 और ई जैसे मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व हमारी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और इसे अंदर से मॉइश्चराइज करते हैं. यह स्किन को ड्राई होने और पोर्स को बंद होने से रोकता है.

डार्क सर्कल्स कम करें

डार्क सर्कल की समस्या इन दिनों बहुत कॉमन हो गई है. लैपटॉप या फोन पर लंबे समय तक काम करने के कारण डार्क सर्कल हो जाते हैं. इस समस्या से राहत दिलाने में अखरोट मदद करता है. यह स्किन को शांत करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है जो आपकी आंखों के नीचे के एरिया में खिंचाव को कम करने में मदद कर सकता है.

बुढ़ापा रोके

जैसा कि हमने पहले बताया कि अखरोट एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है - ये दोनों स्किन को प्रदूषण, गर्मी जैसे पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जाने जाते हैं. एंटीऑक्सिडेंट स्किन को डिटॉक्स करने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को और धीमा करते हैं. यह झुर्रियों और फाइन लाइंस के शुरुआती लक्षणों को रोकने में भी मदद करता है.

ग्लोइंग स्किन

अखरोट में मौजूद विटामिन स्किन पर ब्लैक स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं. ये कारक आगे चलकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं और इसे अंदर से ग्लोइंग और शाइनी बनाते हैं.

अब जब आप हर रोज अखरोट खाने के फायदों के बारे में जानते हैं, तो हमारा सुझाव है कि इसे आप अपनी डेली मील में शामिल करें और इससे मिलने वाले लाभों का भरपूर आनंद लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.