Pineapple Side Effects: ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है अनानास का अधिक सेवन, जानें अनानास खाने के चार नुकसान!

Side Effects Of Pineapple: अनानास का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. अनानास में फाइबर, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और कई सारे पोषक पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. इसे कई उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Pineapple Side Effects: ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है अनानास का अधिक सेवन, जानें अनानास खाने के चार नुकसान!

Pineapple Side Effects: अनानास को औषधीय गुणों की खान कहा जाता है

खास बातें

  • अनानास को कई उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • अनानास प्राकृतिक रूप से बहुत मीठा होता है.
  • अनानास में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Side Effects Of Pineapple: अनानास का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो दिखने मे बाहरी रूप से सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार फल होता है और अन्दर से पीले रंग का थोड़ा कड़क, खट्टा-मीठा व रसिला होता है. अनानास में फाइबर, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और कई सारे पोषक पाए जाते हैं. अनानास स्वाद ही नहीं सेहत के लिए काफी असरकारी माना जाता है. अनानास में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अनानास का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अनानास के सेवन से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है. ये मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. अनानास को औषधीय गुणों की खान कहा जाता है. इसे कई उपचार में इस्तेमाल किया जाता है. कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि अनानास में कैलोरीज भी बेहद कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक अनानास खाना सेहत के लिए नुकसानदाक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अनानास खाने के नुकसान के बारे में.

अनानास खाने के नुकसानः (Pineapple Khane Ke Nuksan)

1.  ब्लड शुगरः

अनानास खाने का एक गंभीर साइड इफेक्ट ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाना भी है. अनानास प्राकृतिक रूप से बहुत मीठा होता है. इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसकी वजह से शरीर का शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

nbojsf0o

अनानास खाने का एक गंभीर साइड इफेक्ट ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाना भी है. Photo Credit: iStock

2. दांत दर्दः

अनानास दांतों के लिए नुकासनदायक हो सकता है. दरअसल बहुत अधिक अनानास खाने की वजह से दांतों में संवेदनशीलता और सड़न की समस्या हो सकती है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. पाचनः

अनानास में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगर बहुत अधिक अनानास का सेवन किया जाए तो इसकी वजह से जी मिचलाना, डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

4. एलर्जीः

बहुत से लोगों को अनानास खाने से एलर्जी हो सकती है. इसमें होंठ में सूजन हो जाती है और गले या कंठ में खुजली जैसा सेंसेशन महसूस होने लगता है. इसलिए जिन लोगों को अनानास खाने से एलर्जी होती है उन्हें इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ न खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक!

डायबेटिक डाइट के लिए एकदम आइडियल है यह मसालेदार मटर ओट्स चीला-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Oatmeal: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें दलिया, जानें पांच बेहतरीन लाभ!