विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

Side Effects Of Apple: सावधान! जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

Apple Side Effects: सेब को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब खाने के कुछ नुकसान भी हैं.

Read Time: 3 mins
Side Effects Of Apple:  सावधान! जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक
Side Effects Of Apple: सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Disadvantages Of Eating Apple:  सेब को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. आयुर्वेद (Apple Benefits In Ayurveda) के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. क्योंकि सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद भी सेब (Side Effects Of Apple) खाने के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने के नुकसान बताते हैं.

सेब खाने के नुकसान-  (Apple Khane Ke Nuksan)

1) पेट के लिए-

वैसे तो सेब का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है. सेब में मौजूद हाई फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आप सेब का सेवन करने से बचें. 

ये भी पढ़ेंTeeth Cleaning Remedies: दांतों की पीली परत को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2) वजन बढ़ाने-

सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. दरअसल सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर डाइट पर हैं तो सेब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

ये भी पढ़ें:Grey Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन चीजों से पाएं दोबारा काले बाल, हेयर डाई कि भी नहीं पड़ेगी जरूरत

3)  एलर्जी-

कई बार कई लोगों को कुछ फ्रूट्स के सेवन से एल्रजी की समस्या रहती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो सोच समझ कर फ्रूट्स का सेवन करें. कई लोगों को सेब खाने से शरीर में खुजली या दाने निकलने की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको इसे खाने के बाद ऐसा कुछ होता है तो आप इसे खाने से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Side Effects Of Apple:  सावधान! जरूरत से ज्यादा सेब का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;