विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

Sweet Potato Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए शकरकंद? जानें ये 5 बड़े फायदे

Sweet Potato Eating Benefits: शकरकंद को पोषण से भरपूर माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Sweet Potato Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए शकरकंद? जानें ये 5 बड़े फायदे
Sweet Potato: शकरकंद खाने के फायदे.

Benefits Of Eating Sweet Potato in Hindi: सर्दियों के मौसम में कई मौसमी चीजें आती हैं जिन्हें खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये विंटर फूड्स न सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में मिलने वाली शकरकंद उन्हीं फूड में से एक है. शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा सुपरफूड है जो सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. शकरकंद को डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और विटामिन बी6 पाया जाता है. शकरकंद एक जड़ आधारित सब्जी है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. तो चलिए जानते हैं शकरकंद से मिलने वाले फायदे. 

ठंड में शकरकंद खाने से फायदें- Shakarkand Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज में- (Diabetes)

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में उनके लिए खतरा और बढ़ जाता है. शकरकंद डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है. सफेद स्किन वाली शकरकंद के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Mustard Oil for Hair: बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल में मिला लें किचन में मौजूद ये एक चीज, कमर के नीचें पहुंच जाएंगे...

Latest and Breaking News on NDTV

2. पाचन में- (Digestion)

शकरकंद कब्ज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को पेट की बीमारी होती है उन्हें शकरकंद का सेवन राहत दिला सकता है. 

3. इम्यूनिटी के लिए- (Immunity)

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं. शकरकंद में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मजबूत इम्यूनिटी सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन से बचाने में मददगार  है.

4. अस्थमा में- (Asthma)

शकरकंद में कोलीन होता है, यह पोषक तत्व मांसपेशियों की गति, सीखने और यद्दाश्त को बनाए रखने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं शकरकंद को अस्थमा और सांस संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद है.

5. मोटापे में- (Obesity)

शकरकंद को आलू की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
Sweet Potato Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए शकरकंद? जानें ये 5 बड़े फायदे
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;