विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2024

Say Goodbye To Digestive Issues: पुदीना और धनिया से बनी चाय का सेवन कर पाचन संबंधी समस्याओं को कहें गुडबाय...

Mint-Coriander Tea For Digestion: पाचन संबंधी समस्याओं को गुडबाय कहने के लिए पुदीने की पत्तियां और धनिये के बीज आपके लिए दो परफेक्ट फूड ऑप्शन हैं.

Say Goodbye To Digestive Issues: पुदीना और धनिया से बनी चाय का सेवन कर पाचन संबंधी समस्याओं को कहें गुडबाय...
Mint leaves and coriander seeds: पाचन की समस्या को कैसे करें कम.

How To Regulate Metabolism: अपच एक बहुत ही आम स्वास्थ्य समस्या है जिसकी हम सभी शिकायत करते हैं. हालांकि, अधिकांश समय इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है. हम यह समझने में असफल रहते हैं कि लगातार पाचन संबंधी समस्या या एसिडिटी अनियमित मेटाबॉलिज्म, कब्ज, बाउल समस्याओं और अन्य कुछ स्वास्थ्य जटिलताओं को बढ़ा सकती है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप दवाओं पर निर्भर रहें. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने और अपने डाइट में पर्याप्त फाइबर शामिल करने से पाचन को रेगुलेट करने में मदद मिलती है, जिससे अन्य शारीरिक कार्यों में सहायता मिलती है". साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट भी चमत्कार करते हैं. आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, हमने एक हर्बल चाय रेसिपी ढूंढी है जो संपूर्ण पोषण के साथ-साथ आपकी सुबह को एक परफेक्ट शुरुआत दे सकती है. यह पुदीने की पत्तियों और धनिये के बीजों से बना एक बेहद आसान मिश्रण है. आइए आगे जानें. 

एंटीऑक्सीडेंट कैसे मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करते हैं? How Antioxidants Help Regulate Metabolism?

करंट फार्मास्युटिकल डिज़ाइन जर्नल के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट कम करने वाले एजेंट हैं जो अन्य अणुओं के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं और इसका उपयोग न केवल रोकने के लिए बल्कि मेटाबॉलिज्म से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. और सबसे अच्छी बात यह है कि, आपको एंटीऑक्सीडेंट की तलाश में मीलों दूर जाने की ज़रूरत नहीं है - पोषक तत्व आपके रोजमर्रा के फूड इंग्रीडिएंट में बहुत अधिक उपलब्ध हैं. आपको बस इतना करना है कि अपना फूड सोच-समझकर चुनें और लाभों का आनंद लें.

ये भी पढ़ें: पेट फूलकर हो गया है गुब्बारा तो इस चीज का सुबह नाश्ते में कर लें सेवन, झटपट मिलेगा आराम

Sipping these drinks may help you with period pain.

Photo Credit: iStock

पुदीने की पत्तियां और धनिया के बीज मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करने में कैसे मदद करते हैं? How Mint Leaves And Coriander Seeds Help Regulate Metabolism?

जैसा कि बताया गया है, आप अपने डेली डाइट में एंटीऑक्सीडेंट पा सकते हैं; और पुदीने की पत्तियां और धनिये के बीज आपके लिए दो परफेक्ट फूड ऑप्शन हैं. दोनों सामग्रियां विटामिन सी से भरपूर हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और वेबएमडी के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि पुदीने की पत्तियां और धनिया सही मात्रा में होने से पाचन सहायता और चिड़चिड़ा बाउल सिंड्रोम से राहत सहित शरीर पर कई तरह से प्रभाव पड़ सकता है.

पाचन के लिए कैसे बनाएं पुदीने की पत्तियां और धनिया के बीज वाली चाय- How To Make Mint-Coriander Tea For Digestion?

स्टेप 1. एक सॉस पैन में दो कप पानी डालें.

स्टेप 2. सात से आठ पुदीने की पत्तियां और आधा चम्मच धनिया बीज डालें.

स्टेप 3. सभी चीजों को एक साथ तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए.

स्टेप 4. चाय को एक कप में छान लें और एक घूंट लें.

एक्सट्रा स्वाद फ्लेवर के लिए आप इसमें कुछ नींबू का रस और शहद मिला सकते है. लेकिन इंग्रीडिएंट के साथ अति न करें, और दिन में एक कप पुदीना-धनिया चाय का सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Say Goodbye To Digestive Issues: पुदीना और धनिया से बनी चाय का सेवन कर पाचन संबंधी समस्याओं को कहें गुडबाय...
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com