विज्ञापन

सावन के पावन महीने में गलती से भी न खाएं ये चीजें, जानिए किन चीजों को खाना रहेगा सेहतमंद

Sawan Mein Nahi Khaye: धर्म और मौसम दोनों के मुताबिक, इस महीने कई तरह के फूड आइटम्स से दूरी बनाना चाहिए.

सावन के पावन महीने में गलती से भी न खाएं ये चीजें, जानिए किन चीजों को खाना रहेगा सेहतमंद
Sawan Mein Kya Khaye: सावन में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं.

Foods To Avoid During Sawan: इस साल 22 जुलाई से हिंदू धर्म के मान्यता के मुताबिक, भगवान शिव को समर्पित सावन के पावन महीने की शुरूआत हो चुकी है. भगवान शिव की आराधना के लिए समर्पित इस माह में पूजा-अर्चना के अलावा व्रत और खानपान को लेकर भी कई नियम होते हैं. धर्म और मौसम दोनों के मुताबिक, इस महीने कई तरह के फूड आइटम्स से दूरी बनाना चाहिए. धार्मिक कारणों के अलावा स्वास्थ्य के दृष्टि से भी श्रावण के महीने में कुछ चीजें ऐसी है जिसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद है तो वहीं कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आज हम जानेंगे की सावन में व्रत के दौरान किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है.

सावन में इन चीजों से करें परहेज- (Foods To Avoid During Sawan)

1. नॉन वेज-

सावन में व्रत के दौरान सिर्फ सात्विक भोजन ही करना चाहिए. धार्मिक परंपरा के मुताबिक सावन के महीने में मीट, मछली, मुर्गा और अंडा जैसे नॉन वेज फूड आइटम्स से पूरी तरह परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- सबसे ज्यादा खाए जाने वाले इंडियन फूड्स विदेश में हैं बैन, समोसा से लेकर घी तक लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

Latest and Breaking News on NDTV

2. प्याज और लहसुन-

प्याज और लहसुन को तामसिक भोजन माना जाता है जिसे खाने के बाद बुरी प्रवृत्तियां बढ़ सकती हैं और भगवान भोलेनाथ की भक्ति से आपका मन भटक सकता है. इसीलिए सावन के महीने में प्याज और लहसुन को खाने में शामिल नहीं करना चाहिए.

3. शराब-

धार्मिक अनुष्ठानों में लगे व्यक्ति को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. सावन के पूरे महीने शराब से परहेज करना चाहिए. 

सावन में क्या खाएं? (What To Eat During Saavan?)

1. कुट्टू का आटा-

सावन में व्रत के दौरान गेहूं या चावल जैसे साबुत अनाज नहीं खाया जाता है. ऐसे में आप कुट्टू के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है जिस वजह से देर तक एनर्जी मिलती रहती है और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है.

2. साबूदाना-

किसी भी व्रत में साबूदाना सबसे आम फलाहारी है. हालांकि, इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा है. इसीलिए व्रत के दौरान साबूदाना की डिश में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे दाल और नट्स या ढेर सारी सब्जियां मिलाएं जिससे इसे खाने के बाद ब्ल़ड में शुगर धीरे-धीरे अवशोषित हो.

3. अलसी के बीज-

अलसी के छोटे-छोटे बीज न्यूट्रिशन का पावर हाउस होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है तो हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है. अलसी के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. शेक, चटनी, करी या सलाद में इसे छीट कर खाया जा सकता है.

4. लौकी-

लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है वहीं कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है. यह विटामिन्स और मिनिरल्स का अच्छा स्रोत है जो आपको पोषण देने के साथ-साथ व्रत के दौरान हाइड्रेटेड रहने में भी मदद कर सकता है.

5. समा के चावल-

समा के चावल ग्लूटेन फ्री होते हैं. समा के चावल में आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह ब्लड शुगर को भी रेगुलेट करता है. व्रत में डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
सावन के पावन महीने में गलती से भी न खाएं ये चीजें, जानिए किन चीजों को खाना रहेगा सेहतमंद
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com