वजन कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है बेर, यहां जाने इसके सेवन से होने वाले फायदे

बेर में विटामिन सी, थायमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, रायबोफ्लेविन, मैन्गीन, आयरन, प्रोटीन, फॉस्फोरस, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम पाया जाता है.

वजन कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है बेर, यहां जाने इसके सेवन से होने वाले फायदे

बेर का सेवन पाचन को भी दुरूस्त रखने में मदद कर सकता है.

Benefits of Ber: सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो चुकी है. ये माह भगवान शिव का बेहद खास होता है. इसमें भक्त भोले बाबा की पूजा अर्चना करते हैं और उनको बेर, बेलपत्र, आम, केले जैसे कई फल चढ़ाते हैं. इन सभी की अलग-अलग मान्यताएं है, जिसमें बेर को लेकर ऐसा माना जाता है कि इस फल को शिव जी को अर्पित करने से शत्रुओं का नाश होता है. बता दें कि इस धार्मिक मान्यता के साथ ही सेहत के लिए भी यह फल बेहद लाभदायी माना जाता है. आर्युवेद में इससे कई प्रकार की औषधियां भी बनाई जाती हैं जो स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती हैं. तो आइए जानते हैं बेर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में- 

बेर में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

बेर में विटामिन सी, थायमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, रायबोफ्लेविन, मैन्गीन, आयरन, प्रोटीन, फॉस्फोरस, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम पाया जाता है. यह सभी मिनरल्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं साथ ही इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है.

बेर खाने के फायदे

मोटापा 

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो अपनी डाइट में बेर को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के साथ मीठे की क्रेविंग को कम करने में भी मदद कर सकता है. जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

बाल क्यों सफेद होते हैं? इनको रोकने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, एक्सपर्ट ने बताया डाइट चार्ट

बीपी को कंट्रोल करे

अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में बेर को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

बेर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और क्लीन बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं. यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी बेहद लाभदायी होता है.

डैंड्रफ

बेर में मौजूद विटामिन्स जैसे प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, केरेचलाइड्स और मिनरल्स बालों के लिए लाभदायी होते हैं. यह बालों को मजबूत बनाने के साथ डैंड्रफ से भी राहत दिला सकते हैं.

वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, छटपट कम होगा मोटापा, मिलेगा परफेक्ट फिगर

पाचन

बेर में मौजूद फाइबल पाचन को भी दुरूस्त रखने में मदद कर सकते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.