Orange Chutney: टमाटर की चटनी नही, संतरे की चटनी को एक बार करें ट्राई, बार-बार बनाने को कहेंगे खाने वाले...

Orange Chutney: संतरे की चटनी एक आसान मसाला रेसिपी है जिसमें कई फ्लेवर का बैलेंस होता है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Orange Chutney: टमाटर की चटनी नही, संतरे की चटनी को एक बार करें ट्राई, बार-बार बनाने को कहेंगे खाने वाले...

Orange Chutney: कैसे बनाएं संतरे की चटनी.

खास बातें

  • क्या आपने खाई है संतरा की चटनी.
  • संतरे की स्वादिष्ट चटनी.
  • कैसे बनाएं संतरे की चटनी.

स्वीट और टैंगी, जब खट्टे फलों की बात आती है, तो संतरा न केवल देखने में आकर्षक होता है बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होता है. जैसे-जैसे हम सर्दियों को अलविदा कहने की तैयारी कर रहे हैं, लोकल मार्केट में स्वीट संतरे की धूम मची हुई है. वेबएमडी के अनुसार, संतरे फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होते हैं. यह वेट मैनेजमेंट और शाइनी स्किन में मदद कर सकता है. चूंकि ये सीजन से बाहर हो जाएंगे, इसलिए हमारे पास यह सुनिश्चित करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से अच्छी रेसिपी है कि आप लंबे समय तक इस फल के लाभों का आनंद लें- संतरे की चटनी! साजिश हुई? इस स्वीट और टैंगी मसाले को बनाने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें.

ये भी पढ़ें: देखेंः कलरफुल कैंडी का ढेर! जिसे लेने और खाने के लिए किया जाता है इंस्पायर

Orange chutney has a balance of sweet and savory taste.

स्वादिष्ट संतरे की चटनी.
Photo Credit: iStock

संतरे की चटनी का टेस्ट कैसा होता है- What Does Orange Chutney Taste Like?

संतरे की चटनी में स्वीट, टैंगी और नमकीन फ्लेवर के बीच बैलेंस है जो इस मसाले में उपयोग की जाने वाली कई इंग्रीडिएंट से आता है. संतरे की मिठास संतरे और चटनी में डाली गई चीनी से आती है जबकि टैंगी सिरके से होती है. इसके अलावा, इस चटनी रेसिपी में सरसों, जीरा, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर जैसे भारतीय मसाले भी शामिल हैं जो चटनी में सुगंधित टेस्ट जोड़ते हैं.

संतरे की चटनी के साथ क्या पेयर कर सकते हैं- What Can You Pair With Orange Chutney?

अपनी वर्सटालिटी के कारण, संतरे की चटनी कई प्रकार के व्यंजनों के लिए एक परफेक्ट मसाला बन जाती है. आप इसे डोसा/इडली, पकौड़े, सैंडविच, टिक्का, बिरयानी, रायता और अन्य चीज़ों के साथ पेयर कर सकते हैं. आपके सामग्री चुनने के तरीके के आधार पर संतरे की चटनी मीठी से लेकर मसालेदार तक कुछ भी हो सकती है. इसका टेक्सचर और जीवंत रंग न केवल इसे देखने में आकर्षक बनाते हैं बल्कि एक बहुत ही वर्सटाइल स्पाइस भी बनाते हैं.

Orange chutney can be paired with any dish of your choice.

किस चीज के साथ पेयर करें संतरे की चटनी
Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं संतरे की चटनी- How To Make Orange Chutney: Recipe To Make Orange Chutney At Home

संतरे की चटनी एक आसान मसाला रेसिपी है जिसमें कई फ्लेवर का बैलेंस होता है. यह जैम जैसी चटनी लगभग हर डिश के साथ अच्छी लगती है. घर पर संतरे की चटनी बनाने के लिए संतरे को धोकर छील लें. इसे सरसों के बीज और अन्य मसालों के साथ तेल में पकाएं ताकि यह गूदेदार और नरम हो जाए. फ्लेवर को बैलेंस करने के लिए चीनी और मसाले डालें और लास्ट में इसे पैन से हटा दें. इसे ठंडा होने दें और सर्व करें!

ये भी: Account में नहीं थे पैसे तो 2 लड़कों ने चाय खरीदने के लिए ATM में लगाया जुगाड़, देखें वायरल वीडियो



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)