विज्ञापन
This Article is From Feb 20, 2024

देखेंः कलरफुल कैंडी का ढेर! जिसे लेने और खाने के लिए किया जाता है इंस्पायर

Pile of Candies: यहां 30 साल से अधिक पुराना आर्टवर्क है जो व्यूअर्स को इसके पीसेस लेने और खाने के लिए इंस्पायर करती है. यह किस चीज़ से बना है? कलरफुल कैंडी का ढेर!

देखेंः कलरफुल कैंडी का ढेर! जिसे लेने और खाने के लिए किया जाता है इंस्पायर
Edible Art Piece: कलरफुल कैंडी का ढेर!

क्या आपने कभी सोचा है कि आप आर्ट खा सकते हैं? जबकि व्यूअर्स को गैलरी में प्रदर्शित आर्ट के अधिकांश पीसेस को छूने की सख्त मनाही है, यहां 30 साल से अधिक पुराना आर्टवर्क है जो व्यूअर्स को इसके पीसेस लेने और खाने के लिए इंस्पायर करती है. यह किस चीज़ से बना है? कलरफुल कैंडी का ढेर! आर्ट का यह दिलचस्प नमूना एक हार्टब्रेकिंग बैकग्राउंड स्टोरी के साथ आता है. "अनटाइटल्ड" (एल.ए. में रॉस का पोर्ट्रेट) नामक आर्टवर्क में एक आर्ट गैलरी रूम के कोने में चमकदार कैंडीज से भरा ढेर शामिल है. इस आर्ट के पीछे आर्टिस्ट क्यूबा में जन्मे अमेरिकी विजुअल आर्टिस्ट फेलिक्स गोंजालेज-टोरेस (1957-1996) हैं.

ये भी पढ़ें: Account में नहीं थे पैसे तो 2 लड़कों ने चाय खरीदने के लिए ATM में लगाया जुगाड़, देखें वायरल वीडियो

आर्टवर्क का फिजिकल रूप बदलता रहता है, लेकिन आर्टवर्क के गाइडेंस के साथ आती है कि इसे 175 पाउंड के आइडियल वेट पर रखा जाए. यह वजन एक वयस्क पुरुष के आदर्श या स्वस्थ शरीर के वजन का प्रतिनिधित्व करता है, जो रॉस लेकॉक का प्रतिनिधित्व करता है. क्वीर आर्ट हिस्ट्री वेबसाइट के अनुसार, आर्टिस्ट का साथी जिसकी 1991 में एड्स की जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई.

कैंडीज़ के चमकदार ढेर के पीछे का गहरा अर्थ- Deeper Meaning Behind The Shiny Pile Of Candies

1990 में, फ़ेलिक्स गोंज़ालेज़-टोरेस ने कार्यों की एक सीरीज शुरू की जिसमें कई कलर आवरणों में छोटी, कठोर कैंडीज़ शामिल थीं. प्रत्येक मामले में, आर्ट के व्यूअर को खाने के लिए कैंडी का एक पीस लेने के लिए इंवाइट किया जाता है. जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग कैंडी लेते हैं, कैंडी का ढेर कम होता जाता है, जो एड्स वायरस से संक्रमित होने के बाद रॉस के घटते स्वस्थ वजन का प्रतिनिधित्व करता है. लेकिन इससे कैंडी का ढेर ख़त्म नहीं होता. आर्टवर्क इस निर्देश के साथ आती है कि कैंडीज को लगातार अंतहीन आपूर्ति के साथ फिर से भरना है और 175 पाउंड के आदर्श वजन पर वापस लाना है. आर्ट का यह पीस 1991 में बनाया गया था, जब आर्टिस्ट के साथी रॉस की एड्स के कारण मृत्यु हो गई थी. 24 जनवरी 1991 को. रॉस लेकॉक की स्मृति को जीवित रखने के अलावा, आर्टवर्क समग्र रूप से एड्स संक्रमण के विनाश को भी संबोधित करती है.

ये भी पढ़ें: शख्स ने कार में बैठकर खाई इडली से भरी प्लेट, 1, 2 नहीं बल्कि 20-30 इंटरनेट हुआ हैरान...

खाना कैसे अलाइव रहता है आर्ट का एक इंटरैक्टिव पीस-How Food Keeps Alive An Interactive Piece Of Art

इस बारे में बात करते हुए कि कैसे ये चमकदार कैंडीज आर्ट के इस पीस को अलाइव बनाती हैं, फेलिक्स गोंजालेज-टोरेस ने 1993 में एक इंटरव्यू में शेयर किया, "मैं चाहता था कि लोग मेरा काम करें.... एक तरह से यह काम को "छोड़ना" है, यह इनकार है गायब होते, बदलते, अस्थिर और नाजुक रूप के पक्ष में एक स्थिर रूप, एक अखंड मूर्तिकला बनाना मेरी आंखों के ठीक सामने रॉस के दिन-ब-दिन गायब होने के मेरे डर का पूर्वाभ्यास करने का एक प्रयास था," क्वीर आर्ट हिस्टरी वेबसाइट.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो, इस चीज से बनी चटनी को खाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क
देखेंः कलरफुल कैंडी का ढेर! जिसे लेने और खाने के लिए किया जाता है इंस्पायर
दिलजीत दोसांझ ने पेरिस में "साउंड चेक" के दौरान इन हेल्दी चीजों का उठाया लुत्फ, देखें तस्वीरें
Next Article
दिलजीत दोसांझ ने पेरिस में "साउंड चेक" के दौरान इन हेल्दी चीजों का उठाया लुत्फ, देखें तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com