Sabudana Laddu Recipe: नवरात्रि व्रत में मीठा खाने का कर है मन, तो साबूदाना से बनाएं हेल्दी और टेस्टी लड्डू

Sabudana Laddu Recipe: व्रत के दौरान आसान और हेल्दी मिठाई तैयार करना चाहते हैं तो आप साबूदाने के लड्डू बना सकते हैं, जो बनाने में इजी और खाने में टेस्टी हैं.

Sabudana Laddu Recipe: नवरात्रि व्रत में मीठा खाने का कर है मन, तो साबूदाना से बनाएं हेल्दी और टेस्टी लड्डू

Sabudana Laddu Recipe: नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो खाएं साबूदाने से बने टेस्टी और सुपर हेल्दी लड्डू.

नवरात्रि में बहुत से लोग व्रत रखते हैं और नौ दिनों तक केवल फलाहार पर रहते हैं. उपवास में खाने के व्रत की थाली के साथ ही कुछ मिठाइयां भी तैयार की जाती हैं, जिसे खाकर आप एनर्जी से भरपूर महसूस कर सकते हैं. ऑफिस जाते वक्त या रास्ते में या फिर काम करते वक्त कभी भी प्यास महसूस हो तो कुछ मीठा खाकर पानी पी लेने से भूख शांत हो जाती है. व्रत के दौरान आसान और हेल्दी मिठाई तैयार करना चाहते हैं, तो आप साबूदाने के लड्डू बना सकते हैं, जो बनाने में इजी और खाने में टेस्टी भी होता है. आइए इसकी रेसिपी जान लेते हैं.

साबूदाने के लड्डू-

सामग्री-

  • साबूदाना – ढ़ाई कप
  • नारियल का बूरा – एक कप
  • घी
  • काजू
  • शक्कर पाउडर – डेढ़ कप के करीब
  • जायफल पाउडर- आधा चम्मच
  • इलायची पाउडर- आधा चम्मच

Dahi Bhalla For Vrat: नवरात्रि व्रत में बदलना चाहते हैं मुंह का टेस्ट तो ट्राई करें ये सुपर टेस्टी दही भल्ला, नोट करें रेसिपी

quthr6f

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह से तैयार करें व्रत की थाली, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

साबूदाना लड्डू बनाने की विधि-

साबूदाने के लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले साबूदाने को सूखा ही रोस्ट करना है, आप इसे अच्छे से रोस्ट करें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब साबूदाना ठंडा हो जाए तो पीस कर इसका पाउडर तैयार कर लें. अब इसी तरह आपको नारियल बूरा को भी ड्राई पोस्ट कर लेना है. इसके बाद एक कड़ाही या पैन गैस पर चढ़ाएं और उसमें घी डाल कर गर्म कर लें. काजू के टुकड़ों को डाल कर रोस्ट करें. अब इसमें नारियल और साबूदाने के पाउडर को डालें और चलाते हुए पकाएं. कुछ मिनटों बाद इसमें शक्कर का पाउडर, जायफल पाउडर और इलायची पाउडर मिला दें. इस मिश्रण को गैस से उतार कर ठंडा होने दें. इसके बाद हाथों में थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लेकर लड्डू बांध लें. 

Pulao For Navratri Vart: व्रत में खाना है कुछ स्पेशल तो इस तरह बनाएं फलाहारी पुलाव, बेहद आसान है रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.