रोटी बनाते समय अनजाने में की गईं ये गलतियां, सेहत पर डालती हैं बुरा असर, आज ही लें सुधार

Roti Making Mistakes: रोटियां बनाते समय हम लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनके बारे में हमको पता भी नहीं होता है. आज हम आपको रोटी बनाते समय की जानें वाली उन गलतियों के बारे में बताएंगे जिनको आपको दोहराने से बचना है.

रोटी बनाते समय अनजाने में की गईं ये गलतियां, सेहत पर डालती हैं बुरा असर, आज ही लें सुधार

Roti Making: रोटी बनाते समय ध्यान रखें ये बातें.

Roti Making Mistakes: जब भी बात भारतीय थाली की आती है तो कुछ चीजें ऐसी होती है जिसके बिना इसको अधूरा माना जाता है. इस थाली में दाल, रोटी, चावल, सब्जी, सलाद और चटनी और एक मीठा शामिल होता है. इसके साथ ही लोग अपनी पसंद के हिसाब से चीजों को कम और ज्यादा कर लेते हैं. आज हम बात कर रहे हैं रोटी की. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन तभी जब इसे सही तरीके से बनाया जाए. कई बार रोटी बनाने में की गई गलतियां इसके पोषक तत्वों को आप तक नहीं पहुंचने देती हैं. शायद ही आप इस बात को जानते होंगे कि आटा गूंथने से लेकर रोटी सेंकने तक हर चीज को सही तरीके से करना ही इसके लाभों का फायदा दिला सकता है. आइए जानते हैं रोटी बनाते समय की जाने वाली गलतियां जिनसे हम अंजान रहते हैं. 

रोटी बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान (Mistakes During Making Roti)

Latest and Breaking News on NDTV

आटा गूंथने के कितनी देर बाद बनाएं रोटी

कई लोग ऐसा करते हैं कि तुरंत आटा गूंथते ही रोटी सेंकने लग जाते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. आटा गूंथने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए रेस्ट करने के लिए रख देना चाहिए जिससे ये फर्मेंट हो जाए, और रोटी सॉफ्ट बनें. आटा फर्मेंट होने के बाद इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

ये भी पढ़ें: सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, नहीं होगी स्किन रिलेटेड कोई परेशानी, बढ़ती उम्र जाएगी थम

नॉन स्टिक तवा

अगर आप भी मॉर्डन स्टाइल में नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल करते हैं और रोटियों को उसी में सेंकते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें. आप रोटी को किस चीज पर सेंक रहे हैं ये बात बेहद जरूरी होती है. इसलिए रोटी को लोहे के तवे पर सेंकना चाहिए. ये सेहत के लिए भी फायदेंद होता है.

रोटी को रखना

अक्सर लोग रोटियों को सेंककर गर्म रखने के लिए  एल्युमिनियम फॉयल से रैप कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जा सकता है. अगर आप रोटी को रखना चाहते हैं तो उसे फॉयल की जगह कपड़े में लपेटकर रखें.

किस आटे की रोटी खाएं

अक्सर लोग हेल्दी खाने के चक्कर में मल्टीग्रेन आटे की रोटियों को खाने लग जाते हैं. बल्कि ऐसा करना सही नहीं माना जाता है. डाइटीशियन की मानें तो एक बार में एक ही आटे की रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)