विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, नहीं होगी स्किन रिलेटेड कोई परेशानी, बढ़ती उम्र जाएगी थम

Fruits For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है. इसलिए हमें अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद कर सकें.

Read Time: 4 mins
सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, नहीं होगी स्किन रिलेटेड कोई परेशानी, बढ़ती उम्र जाएगी थम
Skin Care: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में कुछ फलों का सेवन करना अच्छा होता है.

Glowing Skin Tips: फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ठीक उसी तरह से स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी फलों का सेवन बेहतरीन तरीका हो सकता है, खासकर सर्दियों के मौसम में. फलों में कई ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को बेहतरीन बनाने में मदद कर सकते हैं. संतरा, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी, कोलेजन के निर्माण को बढ़ाने, स्किन को सॉफ्ट और यंग बनाए रखने के लिए जाना जाता है. फल आपकी स्किन को नेचुरल मॉइश्चराइजर देते हैं, जिससे ये हाइड्रेटेड रहती है. आप अपनी डाइट में कई प्रकार के फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं.सर्दियों  के मौसम में अक्सर स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है, ऐसे में अपनी स्किन को मॉइश्चराइज और ग्लोइंग बनाए रखने में फलों का सेवन मदद कर सकता है. हमने कुछ फ्रूट्स की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

स्किन को ग्लोइंग बनाने के देसी उपाय (Fruits For Glowing Skin)

Latest and Breaking News on NDTV

पपीता

पपीता विटामिन, मिनरल्स और एंजाइमों का एक बड़ा स्रोत होता है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. इनमें एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. पपीते के सेवन मस्से, एक्जिमा, कॉर्न्स, स्किन ट्यूबरकल, घावों और स्किन पर हुए अल्सर को ठीक करने में मददगार हो सकता है. इसके अलावा इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को भी दुरूस्त बनाए रखने में मदद करता है.

संतरा

संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल होता है. ये किसी भी स्किन की केयर करने के लिए एक अच्छा फल साबित हो सकता है. ये सूजन को कम करने और स्किन में कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही इसका सेवन ऑक्सीडेटिव डैमेज और डीएनए डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में चुटकीभर मिलाकर चेहरे पर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां

अनार

अनार विटामिन सी, के और फोलेट के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है. इसके  छिलके और बीजों में  एलेजिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन को यूवी-ए और यूवी-बी किरणों से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं.

केला

केला फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है. इसमें एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो मुँहासों से बचाने में मदद करता है. ये उन लोगों के लिए एक बेहतरीन फल हैं जिनको अक्सर फेस पर पिंपल्स और मुंहासे जैसी समस्या हो जाती है. इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड पाया जाता है. जो स्किन को यूवी रेज से बचाता है, कोलेजन की गिरावट को रोकता है और झुर्रियों से बचाने में भी मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, नहीं होगी स्किन रिलेटेड कोई परेशानी, बढ़ती उम्र जाएगी थम
यूके फ़ूड व्लॉगर ने बनाया दाल भात और आलू भुजिया, वीडियो देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस
Next Article
यूके फ़ूड व्लॉगर ने बनाया दाल भात और आलू भुजिया, वीडियो देख इंटरनेट हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;