Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में इन 4 लोगों को जरूर पीना चाहिए सत्तू का शरबत, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में सत्तू के शरबत का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आप इसे मीठा और नमकीन अपनी पसंद के अनुसार पी सकते हैं.

Sattu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम में इन 4 लोगों को जरूर पीना चाहिए सत्तू का शरबत, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

Sattu Ka Sharbat: गर्मियों में सत्तू का शरबत पीने के फायदे.

Sattu Ka Sharbat Health Benefits: गर्मियों के मौसम में खुद को गर्मी से बचाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और लिक्विड ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए. क्योंकि पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप भी इस गर्मी शरीर को एकदम फ्रेश रखना चाहते हैं  और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आप सत्तू के शरबत का सेवन कर सकते हैं. सत्तू शरबत गर्मियों का काफी फेमस ड्रिंक है. ये न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सत्तू के शरबत का सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकता है. सत्तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्तू और दूसरा है जौ मिला सत्तू. दोनों को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं. सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं गर्मियों के मौसम में सत्तू के शरबत को पीने के फायदे. 

सत्तू का शरबत पीने के फायदे- (Sattu Ka Sharbat Peene Ke Fayde)

1. वजन घटाने-

गर्मियों के मौसम में सत्तू के शरबत का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि सत्तू में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Cucumber Benefits: गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं, जानें हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. एनर्जी-

सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. 

3. लू से बचाने-

सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. 

4. कब्ज-

सत्तू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखने में मदद कर सकता है. सत्तू के सेवन से कब्ज की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है.  

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)