आलू के साथ समोसा हुआ पुराना, अब ट्राई करें ये 6 लजीज समोसे

समोसे का जन्म मध्य पूर्व में हुआ था, जहां इसे 'सांबोसा' के नाम से जाना जाता है.

आलू के साथ समोसा हुआ पुराना, अब ट्राई करें ये 6 लजीज समोसे

बारिश के मौसम में गर्मागर्म चाय के साथ समोसा मिल जाए तो क्‍या बात है. इसका साइज अलग हो सकता है, लेकिन ये आपके मॉनसून को यादगार जरूर बना देगा. इसका जन्म मध्य पूर्व में हुआ था, जहां इसे 'सांबोसा' के नाम से जाना जाता है. 13वीं और 14वीं शताब्दी में इसे मध्य एशिया से व्यापारियों द्वारा भारत में पेश किया गया था. मुंबई में ‘समोसा पर्व’ से लेकर दिल्‍ली के ‘समोसा चाट’ तक इसे ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं. हालांकि, समय के साथ इसमें काफी अंतर आया है. एक समय था जब समोसे में आलू का मिश्रण ही भरा जाता था, लेकिन अब इसके स्‍टफिंग में काफी चेंज आया है. 

1. चाइनीज समोसा: नाश्‍ते और शाम के स्‍नैक्‍स के लिए चाय और समोसा परफेक्‍ट कॉम्बिनेशन है, पर क्‍या आपने कभी चाइनीच समोसे के बारे में सुना है? दरसअल इस समोसे में नूडल्‍स, मैकरोनी, मंचूरियन, फ्राइड राइस भरा होता है. इंडो-चाइनीच का ये फ्यूजन आपको बेहद पसंद आएगा.

yami gautam samosa


2. उबली हुई फिश में मसाले मिलाकर इसे समोसे में मिश्रण के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है. हो सकता है सुनने में ये थोड़ा अजीब लगे पर खाने में बेहद टेस्‍टी लगेगा. झींगा समोसा भी काफी टेस्‍टी होता है, इसे मिंट या इमली की चटनी के साथ खाया जाता है. 

samosa


3. इटेलियन समोसा: आलू के साथ समोसा पुराना हो चुका है. यह अनोखा कॉम्बिनेशन इटेलियन फूड लवर्स को काफी पसंद आएगा. रेड या व्‍हाइट पास्‍ते, पिज्‍जा और सिर्फ चीज के साथ इटेलियन समोसा आपका दिन बना देगा. 


4. क्‍या आपको मीट काफी पसंद है. न केवल वेजिटेरियन बल्कि नॉन-वेजिटेरियन भी अब समोसे का लुत्‍फ उठा सकते हैं. चिकन से लेकर मटन तक मीट लवर्स को ये कॉम्बिनेशन काफी पसंद आएगा. मैदे के अंदर भरे गए कीमे के फ्लेवर को आप भूल नहीं पाएंगे. 

triangle puff punajbi samosa


5. क्‍या आपने कभी चॉकलेट समोसे के बारे में सुना है? तैयार हो जाएं इस बेहतरीन समोसे को चखने के लिए. ये भले ही सुनने में आपको अलग लगे, लेकिन चॉकलेट समोसा आपके स्‍वाद को दोगुना कर देगा.


6. आलू समोसे, नॉन-वेज समोसे के अलावा जैम समोसा शायद ही आपने खाया हो. ये न केवल आपकी ऐपिटाइट को कम करेगा बल्कि मीठे की इच्‍छा को भी शांत करेगा.

samosa
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्‍या आप वाकई समोसा लवर हैं, तो आप यकीनन इन समोसों को जरूर ट्राई करना चाहिए.