विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2023

Ramadan 2023: कब से शुरू हो रहे हैं रमजान, जानेंं इसका महत्व और इफ्तार में क्या बनाएं खास पकवान

Ramadan 2023 Date: रमजान एक महीने तक चलने वाला त्योहार है जिसे इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने के रूप में जाना जाता है. रमजान के महीने की शुरूआत चांद देखने से होती है. रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं.

Read Time: 5 mins
Ramadan 2023: कब से शुरू हो रहे हैं रमजान, जानेंं इसका महत्व और इफ्तार में क्या बनाएं खास पकवान
Ramadan 2023: जल्दी शुरू होने वाला है पवित्र महीना रमजान.

रमजान ( Ramzaan 2023) सबसे महत्वपूर्ण इस्लामी त्योहार है जिसका इंतजार लोगों के बीच बेसब्री से होता है. मुस्लिमों के लिए यह एक पवित्र महीना होता हैं जिसमें वो सभी 1 महीने तक रोजा रखते हैं और इबादत करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस 1 महीने की गई इबादत का फल कई गुना ज्यादा मिलता है. इस साल रमजान 22 मार्च से शुरू हो रहा है और इसकी तैयारियां भी जोरों - शोरों से हो रही हैं. रमजान एक महीने तक चलने वाला त्योहार है जिसे इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने के रूप में जाना जाता है. रमजान के महीने की शुरुआत चांद देखने से होती है. रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. रमजान के महीने में हर दिन सुबह से शाम तक रोजा रखते हैं और ईद के जश्न के साथ इस पवित्र महीने की समाप्ति होती है. बता दें कि रमजान कभी 29 दिन का होता है तो कभी 30 दिन का, चांद देखने के बाद ही रोजे का आखिरी दिन निश्चित किया जाता है. 

रमजान 2023 डेट ( Ramadan 2023 Date):

बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि इस साल रमजाम महीने की शुरुआत मक्का के ऊपर चांद दिखने के बाद 22 मार्च  (Ramadan 2023 Date) 2023 (बुधवार) से शुरू होने की उम्मीद है. वहीं अगर इसकी समाप्ति की बात करें तो इसकी अभी कोई तारीख निश्चित नही है. चांद दिखने के बाद ही इस पवित्र महीने का समापन होगा. चांद दिखने के बाद अगले दिन ईद-अल-फितर ( Eid-Al-Fitr 2023) का त्योहार मनाया जाता है जिसकी तैयारियां लोग काफी समय से करने लगते हैं. 


रमजान 2023: महत्व और रस्में (Ramadan 2023 Significance and Rituals):

रमजान का महीना इस्लामिक धर्म में एक विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह वह समय माना जाता है जब कुरान पहली बार पैगंबर मुहम्मद के सामने आया था. रोजे के दैरान सूर्योदय से सूर्यास्त तक खाना और पानी पीने की मनाही होती है. शाम की नमाज़ के बाद ही वो इफ्तार के साथ रोजा खोलते हैं. 

Chicken Potato Kabab Recipe: कबाब खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट चिकन पोटैटो कबाब

a6g00a48

रमजान 2023: इफ्तारी में बनाएं ये 6 स्पेशल डिश (Ramadan 2023: 6 Popular Recipes for Iftar):

1. सीक कबाब (Seekh Kebab):

क्या कोई सेलिब्रेशन कबाब के बिना पूरा हो सकता है? बिल्कुल नहीं. कीमे से बने ये जूसी और टेस्टी सीक कबाब स्वाद में लाजवाब होता हैं और रोजा खोलने के लिए इसे एक परफेक्ट डिश माना जाता है. मीट और मसालों को मिलाकर बना ये स्नैक हर किसी के मुंह में पानी ला देता है. 

2. चिकन मलाई कबाब (Chicken Malai Kebab):

जो लोग स्नैकिंग के लिए चिकन खाना पसंद करते हैं, उनके लिए क्रीम और चिकन को मिलाकर बनाए गए इस टेस्टी कबाब से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है. आप इफ्तार में ये टेस्टी कबाब शामिल कर सकते हैं. इसे हर कोई मजे लेकर खाएगा और आपकी तारीफ भी करेगा.

3. बिरयानी ( Biryani):

बिरयानी हर इफ्तार दावत का सबसे पसंदीदा व्यंजन है. चावल के साथ मसाले और मीट को दम लगाकर पकाया जाता है. इसकी महक ही आपकी भूख को बढ़ा देता है. लंबे समय तक भूखे रहने के बाद अगर आपको अपनी प्लेट में टेस्टी बिरयानी मिलती है फिर तो आपका दिन बन ही जाएगा. 

4. हलीम ( Haleem):

हलीम को तो हम भूल ही नहीं सकते हैं. गेहूं, दाल, मीट और मसालों को मिलाकर घंटो धीमी आंच पर पकता है. इसकी महक आपको इसकी ओर खींच कर ले आने को मजबूर करती है.  हलीम रमज़ान के दावतों के दौरान सभी का पसंदीदा खाना होता है.

5. शीर खुरमा (Sheer Khurma):

किसी भी दावत का अंत मीठे के साथ होता है. ऐसा ही कुछ होती है इफ्तार पर भी. खाने के लजीज व्यंजन खाने के बाद बारी आती है मीठे कि ऐसे में आप शीर खुरमा को कैसे भूल सकते हैं. दूध, सेंवई, खजूर और कई सारे मेवों को पकाकर बनी ये मिठाई आपकी भूख को तृप्त करने के लिए काफी होती है. 

रमजान 2023 मुबारक!
 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Ramadan 2023: कब से शुरू हो रहे हैं रमजान, जानेंं इसका महत्व और इफ्तार में क्या बनाएं खास पकवान
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Next Article
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com