Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर मीठे में बनाएं केसर फिरनी, यहां देखें रेसिपी

Kesar Phirni Recipe: इस रक्षाबंधन में अपने घर पर मीठे में बनाएं केसर फिरनी. बनाने में आसान और इसका सोंधा स्वाद आपको इसका दीवाना बना देगा. यहां देखें इस स्वादिष्ट मिठाई की आसान रेसिपी.

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर मीठे में बनाएं केसर फिरनी, यहां देखें रेसिपी

रक्षाबंधन पर बनाएं स्पेशल केसर फिरनी.

Kesar Phirni Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार है और यह मीठे के बिना तो पूरा हो ही नहीं सकता है. अगर आप इस बार मीठे में कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो आप इस बार ठंडी-ठंडी फिरनी को बना सकते हैं. इसका स्वाद अलग और बेहतरीन खुशबू इसको और लजीज बनाती है. अगर इसे मिट्टी के कुल्हड़ में सर्व किया जाए तो फिर कहना ही क्या. इस त्योहार को खास बनाने के लिए आप केसर फिरनी को अपने मेन्यु में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं फिरनी बनाने की रेसिपी-

केसर फिरनी बनाने की सामग्री ( Kesar Phirni Ingredients)

मलाइका अरोड़ा की मां ने ओणम पर तैयार किया टेस्टी खाना, देखकर मुंह में आ जाएगा पानी- यहां देखें पिक्स

  1. चावल - 100 ग्राम 
  2. दूध - 1 लीटर फुल क्रीम 
  3. केसर - 20 -25 टुकड़े
  4. पिस्ते - 10-12 (बारीक कटे हुए) 
  5. काजू - 10 - 12 (बारीक कटे हुए) 
  6. चीनी - 75 ग्राम
  7. छोटी इलाइची - 3-4 (बारीक कुटी हुई)

केसर फिरनी बनाने की रेसिपी ( Kesar Phirni Recipe)

Raksha Bandhan 2023: राखी के दिन स्टार्टर से लेकर डिनर तक क्या बनाएं यहां देखिए पूरी लिस्ट

फिरनी बनाने के लिए कनकी चावल यानि की छोटे चावलों का इस्तेमाल करें. सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. जब यह अच्छे से फूल जाएं तो इन्हें अपने हाथों की मदद से मैश कर लें. इसके बाद गैस पर कढ़ाही रखें और दूध को धीमी आंच पर पकाएं. दूध में उबाल आने के बाद इसमें चावल को डाल दें और पकाएं. 

चावल के पकने पर उसमें चीनी को मिलाएं और फिरनी को धीमी आंच पर पकाएं धीमी गैस पर चावलों के पकने तक और फिरनी के गाड़े होने तक पकाइये. अब इसमें केसर, पिस्ते और काजू के टुकड़े डालकर मिक्स कर दीजिए. 10 मिनट तक धीमीं आंच पर पकाइए और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. आपकी फिरनी बनकर तैयार है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)