Raksha Bandhan 2023: राखी के दिन स्टार्टर से लेकर डिनर तक क्या बनाएं यहां देखिए पूरी लिस्ट

हमने आपकी राखी के त्योहार को और भी स्पेशल बनाने के लिए स्पेशल वेज मेन्यु तैयार करने की एक लिस्ट लेकर आए हैं. यह रेसिपीज आपके इस दिन को और खास बना देंगी.

Raksha Bandhan 2023: राखी के दिन स्टार्टर से लेकर डिनर तक क्या बनाएं यहां देखिए पूरी लिस्ट

बेहतरीन व्यंजनों के बिना रक्षाबंधन का त्योहार अधूरा है.

रक्षा बंधन का त्योहार आ ही गया है. इस साल 2023 में, यह त्योहार 30 और 31 अगस्त को पड़ रहा है. यह दिन भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है. परंपरागत रूप से, इस त्योहार में बहन द्वारा भाई के हाथ में राखी बांधी जाती है, जिसके बाद कुछ मीठा खाया जाता है और उपहारों या नकदी का आदान-प्रदान किया जाता है और किसी भी अन्य त्यौहार की तरह, इसमें सभी स्वादिष्ट चीज़ों की पारंपरिक दावत शामिल होती है. तो आज हम आपके लिए इस त्योहार को और स्पेशल बनाने के लिए एक प्योर वेज मेनू की लिस्ट लेकर आए हैं, जो इस दिन को और खास बनाने में आपकी मदद करेगा. 

रक्षा बंधन 2023 के लिए वेजिटेरियन मेनु:

स्टार्टर्स

किसी भी मील से पहले एक अच्छा स्टार्टर आपके खाने में एक अलग ही स्वाद जोड़ता है. इसलिए राखी के त्योहार पर इसको तो जरूर शामिल करना चाहिए. तो आइए जानते हैं आप स्टार्टर्स में क्या-क्या बना सकते हैं.

1. मसालेदार तवा इडली

क्या इडली से ज्यादा स्वादिष्ट कोई चीज़ है? अगर नहीं तो फिर खाने से पहले मसालेदार तवा इडली से अच्छा क्या हो सकता है. दाल और चावल से बनी इडली को करी पत्ता और राई के साथ मसाले डालकर फ्राई कर लें और चटनी के साथ सर्व करें.

2. पनीर पकौड़ा

मिक्स्ड वेजिटेबल पकौड़े अब पुराने जमाने के हो गए हैं आप इस बार घर पर पनीर पकौड़े बनाएं और इस दिन को और खास बनाएं. 

paneer pakoda

मेन कोर्स

अब बारी आती है मेन कोर्स की जिसे लोग पेट भर कर खाते हैं और इसके साथ ही होती हैं खूब सारी गपशप. आप मेन कोर्स को सिंपल और टेस्टी बना सकते हैं. आइए जानते हैं इस मील में आप क्या-क्या शामिल कर सकते हैं.

1. पुदीना आलू करी

आलू करी से अच्छा भला क्या ही हो सकता है.  आप चाहें तो इसे कुरकुरी पूरियों के साथ खाएं  या इसे पुलाव के साथ खाएं, इस पुदीना आलू करी हर किसी के साथ बिल्कुल अच्छे से कम्बाइन हो जाती है. 

2. दम पनीर काली मिर्च

शाही पनीर और पनीर दो प्याजा काफी चलन में है. तो इस बार आप  दम पनीर में काली मिर्च के तीखे स्वाद के साथ भरवां पनीर के स्लाइस से पेयर कर सकते हैं. स्टफ्ड पनीर को ग्रेवी के साथ मिक्स करें और लाजवाब काली मिर्च के स्वाद से भरपूर दम पनीर काली मिर्च तैयार है.

3. मशरूम घी रोस्ट

किसने सोचा होगा कि केरल का क्लासिक आनंद हमारी सामान्य राखी के साथ इतना अच्छा लगेगा? भरपूर घी और तीखे मसालों के साथ, यह मशरूम घी रोस्ट आपके रक्षाबंधन में आपके भाइयों और बहनों का दिल जीत लेगा.

s9bfmifg

डेसर्ट

बात जब त्योहार की हो तो हम मिठाइयों को कैसे भूल सकते हैं? वास्तव में, कोई भी भारतीय त्योहार मिठाइयों के बिना पूरा नहीं होता है. वैसे तो गुलाब जामुन और शाही टुकड़ा हमेशा बेहतरीन विकल्प होते हैं, लेकिन हम आपके लिए कुछ  इनोवेटिव लेकर आए हैं जिन्हें आप रक्षा बंधन पर सर्व कर सकते हैं.

1. गुलकंद आइसक्रीम

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि ये आइसक्रीम गुलाब की महक और उसके स्वाद का बेमिसाल जोड़ है. आइसक्रीम की ठंडक और गुलाब की महक और स्वाद इसे औरों से अलग बनाती है.

ie65asm8

2. सेवइयां की बर्फी

बर्फी के बारे में सोचें और सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वह है काजू की बर्फी, जिसे काजू कतली भी कहा जाता है. लेकिन ये सेवइयां बर्फी सामान्य बर्फी का एक कुरकुरा और पौष्टिक मोड़ है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा! हमारा विश्वास करें, यह यादगार मिठाई आपके त्यौहार को और यादगार बनाने में मदद करेगी.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)