Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर डिनर में बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले

Delicious Paneer Recipes: हर बार एक ही तरह का खाना बोरिंग लगने लगता है ऐसे में आप इस बार राखी के दिन कुछ हटके और स्पेशल ट्राई करें.

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर डिनर में बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर ट्राई करें ये स्पेशल रेसिपीज.

रक्षाबंधन आने वाला है और इसके लिए बहनों ने अभी से प्लानिंग करनी शुरू कर दी है. भाई से क्या गिफ्ट लेना है और भाई को क्या-क्या बना कर खिलाना है, इन सब को लेकर तैयारियां हो रही हैं. हर बार एक ही तरह का खाना बोरिंग लगने लगता है ऐसे में आप इस बार राखी के दिन कुछ हटके और स्पेशल ट्राई करें. पनीर की कुछ स्पेशल डिशेज ट्राई कर आप भाई को खुश कर सकती हैं, बाकी के घर वालों को भी ये खूब पसंद आएंगी. 

रक्षाबंधन पर बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट रेसिपीज- Make These Delicious Paneer Recipes On Rakshabandhan:

1. पनीर पराठा
पनीर के साथ कुछ अलग बनाने की सोच रहे हैं तो पनीर पराठा अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए पनीर को ग्रेट कर लें, अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, नमक, हल्दी, गरम मसाला डाल कर मिक्स कर लें. आटे के अंदर भर कर पराठा सेंक लें. 

Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को प्रसाद में चढ़ाएं उनकी पसंद की ये चीजें

i15ae69


2. पनीर दो प्याजा
इसके लिए प्याज और पनीर दो मेन इंग्रीडिएंट होते हैं. आप प्याज की कलियां निकाल कर उसे क्यूब्स में काट लें और पनीर को भी ऐसे ही काट लें. अब टमाटर, प्याज का मसाला तैयार करें, इसमें पनीर मसाला और दूसरे मसाले एड करें. कढ़ाई में तेल डालकर मसालें भूनें और फिर इसमें फ्राई किए हुए पनीर और प्याज डाल दें. 

Clove Oil Benefits: इम्यूनिटी से लेकर गले की खराश तक, जानें लौंग तेल के अद्भुत फायदे

3. शाही पनीर
शाही पनीर तैयार करने के लिए पहले काजू, प्याज और हरी मिर्च को पीसकर इसका एक फाइन पेस्ट बना लें. अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म होने दें, अब मसाले डालें और 15 से 20 सेकंड के लिए चलाते हुए भून लें, ताकि सभी गरम मसालों का फ्लेवर हमारे घी में अच्छे से आ जाए. अब इसमें काजू वाला पेस्ट डाल दें और इसे पिंक होने तक भूनें. अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और भूनें. अब पनीर डाल कर अच्छे से मिक्स करें, अब मलाई डाल कर चलाएं, थोड़ा सा दूध डालकर मसाले को अच्छे से पका लें.

4. पनीर पुलाव
ये बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद सभी को अच्छा लगता है. इसके लिए चावल में पनीर, गाजर, शिमला मिर्च और मटर डालकर पुलाव तैयार करना है. चावल को भिगोकर रखें. अब कुकर में घी डालकर खड़े गर्म मसाले डालें. अब इसमें सभी सब्जियां डालकर भून लें. इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा गर्म मसाला ऐड करें. अब फ्राइड काजू इसमें डालें, नमक भी डालें. चावल डाल कर चलाएं, अब पानी डाल कर कुकर बंद कर दें. सीटी लगने पर गैर बंद करें. 

Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें अन्य फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.