Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें अन्य फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: हरी सब्जियों को सेहत का भंडार कहा जाता है. और कद्दू एक ऐसी सब्जी है, जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. कद्दू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है.

Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें अन्य फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: कैल्शियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है.

खास बातें

  • कद्दू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है.
  • कद्दू के बीज लो कैलोरी पाई जाती है.
  • कद्दू के बीज पाचन के लिए अच्छे हैं.

Pumpkin Seeds Benefits In Hindi: हरी सब्जियों को सेहत का भंडार कहा जाता है. और कद्दू एक ऐसी सब्जी है, जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. कद्दू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है. लेकिन इस सब्जी के इतने ही फायदे नहीं हैं, इसके बीज भी कुछ कम नहीं है. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कद्दू के बीज लो कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट आदि से भरपूर होते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों में विटामिन-सी, विटामिन ई जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

कद्दू के बीज खाने के फायदे-  Kaddu Ke Beej Ke Fayde:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज के हैं मरीज तो कद्दू के बीज का करें सेवन. कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित कर सकता है, कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा सोर्स माना गया है, जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Egg का पीला भाग खाना चाहिए या नहीं? सिर्फ Egg White खाने से क्या होता है? जानिए

20j42f6g

2. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी (Digestion) समस्या अक्सर परेशान करती है, तो आपके लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के बीज में फाइबर पाया जाता है, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद कर सकता है.

 Fish Benefits And Side Effects: मछली खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

3. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो कद्दू के बीज को डाइट में करें शामिल. कद्दू के बीज में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. हड्डियों (Bones) के विकास, उनके निर्माण और देखभाल के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. 

4. तनाव-

कद्दू के बीज का सेवन तनाव (Stress) को कम करने में मदद कर सकता है. कद्दू के बीज में विटामिन सी, विटामिन-बी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग को शांत रखने में मदद कर सकते हैं.

5. मोटापा-

अगर आप वजन को कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कद्दू के बीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू के बीज को स्नैक्स सलाद, स्मूदी में एड कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Blood Pressure को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

6. दिल-

कद्दू के बीज में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय (Heart Health) जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. दिल को दुरुस्त रखने के लिए आप डाइट में कद्दू के बीज को शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.