Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर घर आए गेस्ट को लंच में खिलाएं ये रेसिपीज, स्वाद ऐसा की भूल नहीं पाएंगे...

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन टेस्टी खाने के साथ त्योहार का मजा और भी बढ़ जाता है. इस खास दिन के लिए हम कुछ दिलचस्प लंच रेसिपीज लेकर आए हैं.

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर घर आए गेस्ट को लंच में खिलाएं ये रेसिपीज, स्वाद ऐसा की भूल नहीं पाएंगे...

Rakshabandhan 2022: राखी के दिन लंच में बनाएंगे ये डिशेज मेहमान हो जाएंगे खुश.

इस साल 11 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाना है, इस दिन को लेकर भाई और बहनें बेहद एक्साइटेड रहते हैं. पूरे साल के बाद आने वाले इस त्योहार का हर किसी को इंतजार है. बहनें, भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं तो वहीं भाई भी माथे पर तिलक लगाए बहनों को आशीर्वाद के साथ ही तोहफे भी देते हैं. इस दिन का इंतजार इसलिए भी रहता है क्योंकि इस दिन लजीज पकवान भी तो बनते हैं. रक्षाबंधन के दिन टेस्टी खाने के साथ त्योहार का मजा और भी बढ़ जाता है. इस खास दिन के लिए हम कुछ दिलचस्प लंच ऑप्शन्स की रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप इस रक्षाबंधन पर ट्राई कर सकते हैं और मेहमानों को खुश कर सकते हैं.

रक्षाबंधन पर बनाएं ये लंच रेसिपीज- Special Lunch Recipes On Rakshabandhan:

1. छोले कुलचे
छोले कुलचे सभी को पसंद आते है, रक्षाबंधन पर इसका स्वाद फेस्टिव मूड को सेट कर देता है. मैदे में अपने पसंद की स्टफिंग डाल कर आप कुलचे तैयार कर सकते हैं. इसके साथ सफेद चने का छोला तैयार करें, जिसके लिए आपको प्याज, टमाटर, लाल-हरी मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और बस छोले मसाले की जरूरत होगी. 

पिता के Accident के बाद 7 साल का बेटा कर रहा जोमैटो डिलीवरी एजेंट का काम, देखें दिल छू लेने वाला वीडियो

kqg1goj

2. वेजिटेबल पुलाव
रक्षाबंधन पर अधिकतर लोग शाकाहारी खाना पसंद करते हैं. आपके घर में भी इस दिन वेज लंच बनता है तो आप वेजिटेबल पुलाव के साथ सभी का दिल जीत सकते हैं. बासमती चावल को भिगोकर रख लें. गाजर, मटर, शिमला मिर्च, पनीर और बीन्स को मसालों के साथ मिलाकर, चावल के साथ थोड़ा भूनें और पुलाव तैयार करें.

3. कचौड़ी और आलू की सब्जी
उबले हुए छोटे-छोटे आलुओं को मसालों के साथ भून कर ये ग्रेवी वाली सब्जी बनाई जाती है. इसमें टमाटर का इस्तेमाल अधिक होता है. इस आलू की सब्जी के साथ आप मैदा, सूजी और बेसन को एक साथ मिलाकर नमकीन कचौड़ी तैयार कर लें. राखी पर लंच के लिए ये परफेक्ट डिश है. 

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर डिनर में बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले

4. मेवे की खीर
रक्षाबंधन दोपहर में खाने में कुछ मीठा न हो तो मजा ही नहीं आएगा. आप मीठे में ड्राई फ्रूट्स की खीर बना सकते हैं. इसके लिए पहले भगोने में दूध को अच्छे से खौलाएं फिर मखाने, बारीक कटा काजू, बादाम, किशमिश, चिरौंजी, पिस्ता और बारीक कटा नारियल दूध में डाल दें. इसमें इलायची पाउडर डालें और चलाएं. अब चीनी डाल कर चलाएं और गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.