विज्ञापन
Story ProgressBack

आम से बनाएं गर्मियों की ये खास रेसिपीज, मैंगो शेक भी लगेगा बोरिंग, यहां हैं Quick and Easy Mango Recipes

Top Indian Mango Recipes: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है बाजारों में आम की तरह-तरह की वैरायटी मिलने लगी है. कच्ची कैरी से लेकर बादाम, तोता परी, लंगड़ा, चौसा जैसे कई वैरायटी के आम मार्केट में मिलने लगे हैं.

Read Time: 3 mins
आम से बनाएं गर्मियों की ये खास रेसिपीज, मैंगो शेक भी लगेगा बोरिंग, यहां हैं Quick and Easy Mango Recipes
Best Mango Recipes: आम से बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजन.

Top Indian Mango Recipes: जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है बाजारों में आम की तरह-तरह की वैरायटी मिलने लगी है. कच्ची कैरी से लेकर बादाम, तोता परी, लंगड़ा, चौसा जैसे कई वैरायटी के आम मार्केट में मिलने लगे हैं. इन दो-तीन महीनों में घरों में ढेर सारे आम आते हैं. ऐसे में इस आम से केवल पन्ना या मैंगो शेक बनाने की जगह क्यों ना आप ये 5 डिफरेंट और डिलीशियस रेसिपी ट्राई करें.

इससे पहले हम आपको बता दें क‍ि आम की कोई भी रेसिपी तैयार करने के लिए आपको उन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले कुछ देर तक या कम से कम 30 म‍िनट तक पानी में रखना चाहिए. आम खाने से पहले उसे कुछ घंटे के लिए भिगोकर जरूर रखना चाहिए. बिना भिगोए आम खाने से ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि आम को खाने से पहले भिगोना क्यों जरूरी है. यह लेख पढ़ें.

आम से बनने वाले स्वादिष्ट व्यंजन | Best Mango Recipes | Aam Se banane wale swadisht vyanjan

मैंगो छेना पायस

gmvmfdn8

मैंगो छेना पायस एक शानदार इंडियन डेजर्ट है, जो आपके मीठे की क्रेविंग को पूरा कर सकती है. इसे छेना यानी कि पनीर और कंडेंस मिल्क के साथ बनाया जाता है और इसमें मैंगो प्यूरी डालकर आप अपना एक अलग ट्विस्ट दे सकते हैं. इसके साथ कुछ ड्राई फ्रूट्स और मैंगो की स्लाइस डालकर से सर्व करें.

Hair Care diet : एक्सपर्ट ने बताया काले और लंबे बालों के लिए डाइट में क्या करें शामिल

मैंगो आइसक्रीम 

0nolq298

Photo Credit: iStock

इस बार बाजार की अनहेल्दी मैंगो आइसक्रीम खाने से बेहतर होगा कि आप घर पर ही मैंगो आइसक्रीम बना लीजिए. इसके लिए आप आधा लीटर हैवी क्रीम दूध में कंडेंस मिल्क, वनीला एसेंस मिलाएं और फिर मैंगो की ढेर सारी प्यूरी डालकर इसे फ्रीज कर दें. जब यह सेट हो जाए तो इसे अच्छी तरह से बीट कर लें और दोबारा फ्रीजर में सेट होने के लिए रख दें.

मैंगो सलाद 

m0edheg8

कच्चा हो या पक्का हो आम सलाद में बहुत स्वादिष्ट लगता है. इसे बनाने के लिए आप कच्चे आम या पके आम के लंबे-लंबे स्लाइस काट लीजिए. इसमें खीरा, गाजर, प्याज, टमाटर, रंगीन शिमला मिर्च, नमक और काली मिर्च डालकर इसका आनंद लें.

Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

मैंगो कोकोनट करी 

mango coconut

साउथ इंडिया में यह डिश काफी मशहूर है, जिसे पके हुए आम और कोकोनट मिल्क के साथ बनाया जाता है. इसके बाद इसके ऊपर कड़ी पत्ता और राई का तड़का लगाया जाता है, जिसे स्टीम राइस के साथ सर्व करते हैं.

मैंगो जैम 

efb69ido

बाजार के प्रिजर्वेटिव जैम का इस्तेमाल करने की जगह आप घर में ही हेल्दी और टेस्टी मैंगो जैम बना सकते हैं. इसके लिए आप मैंगो प्यूरी निकाल लें. इसे चीनी के साथ गाढ़ा होने तक पकाएं और जब उसकी कंसिस्टेंसी जैम जैसी हो जाए तो इसे एक जार में भरकर स्टोर कर लें और ब्रेड या पराठे के ऊपर लगाकर इसका आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पोषण से भरपूर इन 6 ड्रिंक्स के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पूरे हफ्ते रहेंगे एनर्जेटिक और हेल्दी
आम से बनाएं गर्मियों की ये खास रेसिपीज, मैंगो शेक भी लगेगा बोरिंग, यहां हैं Quick and Easy Mango Recipes
ये हैं पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के पॉपुलर फूड्स, एक बार चख लिया तो कभी नहीं उतरेगा मुंह से स्वाद
Next Article
ये हैं पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस के पॉपुलर फूड्स, एक बार चख लिया तो कभी नहीं उतरेगा मुंह से स्वाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;