विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 12, 2023

Hair Care diet : एक्सपर्ट ने बताया काले और लंबे बालों के लिए डाइट में क्या करें शामिल

Hair Care: एक हेल्दी डाइट बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती है. लेकिन इसमें कौन से खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए? इसका जवाब आपको यहां मिलेगा.

Read Time: 5 mins
Hair Care diet : एक्सपर्ट ने बताया काले और लंबे बालों के लिए डाइट में क्या करें शामिल
अच्छे बालों के लिए आपके खान-पान का हेल्दी होना जरूरी है.

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है. 4 में से 2 व्यक्ति इस समस्या से जूझ ही रहे हैं. इस परेशानी से निजात पाने के लिए हम चाहे कुछ भी कर लें लेकिन इनका कम होना खत्म ही नहीं होता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बाल झड़ क्यों रहे हैं? इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं - तनाव, मेटाबोलिक डिसऑर्डर, प्रदूषण और भी बहुत कुछ जिसमें आपका खानपान भी शामिल है. लेकिन अगर आपके बालों के झड़ने का कारण आपका खानपान नहीं है तो आपकी इस समस्या का इलाज हो सकता है. 

क्या आपका खानपान बाल झड़ने की वजह हो सकता है? (Does diet affect hair fall?)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार पोषण की कमी बालों बालों के विकास और बनावट दोनों पर असर डाल सकती है. शरीर में बाल के फोलिकल मेटाबोलिक रूप से सक्रिय होते हैं, और कैलोरी और प्रोटीन की कमी के साथ ही माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी बालों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है. अचानक वजन कम होना या शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं.

आप बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं? (How can you stop hair fall? )

बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में अच्छी और पौष्टिक चीजो को सामिल करें. बालों की ग्रोथ में एक अच्छा आहार बहुत मदद कर सकता है. बालों के फोलिकल को मजबूत बनाए रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और वो आपको अच्छे खानपान से ही मिल सकते हैं.

बालों के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं? (So, which foods are good for hair?)

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए हमें अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना है अगर इस लिस्ट को देखेंगे तो ये खत्म होने का नाम नहीं लेगी. आइए जानते हैं बालों के झड़ने को रोकने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए? इस सवाल का जवाब डाइटीशियन शीनम के मल्होत्रा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में दिया है, उन्होंने तेजी से बाल झड़ने को रोकने के लिए अपनी डाइट में शामिल करने वाले खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट शेयर की है. 

गर्मियों में वजन कम करने के लिए इस तरह से करें दही का सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी सालों से जमा चर्बी

यहां देखें पोस्ट

बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में शामिल करें इन पोषक तत्वों से भरपूर चीजें (Here're 5 Top Nutrients And Food Sources To Tackle Hair Fall)

1. प्रोटीन

बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है कम प्रोटीन का सेवन है. आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे चिकन, टर्की, मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे के साथ-साथ फलियां और नट्स जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

2. आयरन

बालों के रोम को आयरन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है. आहार विशेषज्ञ बताते हैं कि, "आयरन की कमी पोषक तत्वों की आपूर्ति को बाधित करती है, बालों के विकास चक्र को प्रभावित करती है और इसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना हो सकता है." आप  अपनी डाइट में रेड मीट, चिकन और मछली जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. वहीं वेजिटेरियन फूड में दाल और पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, केला और सलाद आयरन के अच्छे स्रोत हैं.

3. विटामिन सी

विटामिन सी भी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जो केशिकाओं को मजबूत करता है जो बालों को आपूर्ति करती हैं. ब्लूबेरी, ब्रोकोली, अमरूद, कीवी फल, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी और शकरकंद कुछ विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. ओमेगा-3

ओमेगा-3 स्कैल्प को नेचुरल ऑयल प्रदान करता है और बालों को हाइड्रेटेड रखता है. ऑयली फिश, कॉड लिवर ऑयल, एवोकाडो, सीड्स और नट्स कुछ आम ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. 

5. जिंक और सेलेनियम

आयरन के साथ-साथ जिंक और सेलेनियम अन्य खनिज हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. गढ़वाले अनाज, साबुत अनाज, फलियां और अंडे आपको अच्छी मात्रा में ये खनिज प्रदान कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए इस ड्रिंक का करती हैं सेवन, पोस्ट शेयर कर खुद किया खुलासा
Hair Care diet : एक्सपर्ट ने बताया काले और लंबे बालों के लिए डाइट में क्या करें शामिल
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
Next Article
Bakrid 2024 Recipes: बकरीद को बनाए और भी खास, इन मटन और किचन रेसिपीज को डिनर में करें शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;