Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

Mango-Ginger Lemonade Recipe: अप्रैल का महीना शुरू है, जल्द ही गरम हवाओं के थपेड़े शुरू हो जाएंगे. चालीस से भी अधिक तापमान में शरीर को ठंडा और खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है.

Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

Mango-Ginger Lemonade Recipe: आम के साथ ले गर्मी का मजा, आम के साथ अदरक, नींबू को मिलाकर बनाएं मजेदार रेसिपी, जानें कैसे 

नई दिल्ली:

Mango-Ginger Lemonade Recipe: अप्रैल का महीना शुरू है, जल्द ही गरम हवाओं के थपेड़े शुरू हो जाएंगे. चालीस से भी अधिक तापमान में शरीर को ठंडा और खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आहार में बदलाव लाया जाए. हालांकि यह मौसम रसेदार फलों का भी है, जिसमें तरबूज, खरबूजा के साथ फलों का राजा आम होता है. गर्मी में कूल रहने के लिए ताजगी से भरे इन मौसमी फलों को अपने डेली आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां हम आपको फलों के राजा आम के साथ अदरक, नींबू की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. जो न सिर्फ टेस्टी है बल्कि गर्मी से बचाने के साथ आपकी त्वचा की देखभाल में भी फायदेमंद है. 

Hanuman Jayanti 2023 Prasad: 10 मिनट में बनाएं हनुमान जी का पसंदीदा प्रसाद घर पर, यहां देखें मीठी बूंदी बनाने की रेसिपी

रीफ्रेशिंग ड्रिंक-नींबू पानी 

नींबू पानी हमेशा से क्लासिक समर ड्रिंक है, और जब इसे आम की मिठास और अदरक के ज़िंग के साथ मिलाया जाता है, तो यह गर्मियों के दिनों में जबरदस्त ड्रिंक बन जाता है. 

हाइड्रेटिंग

नींबू पानी गर्मी के दौरान निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट पेय है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. आम मिलाने से पेय में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, क्योंकि आम में लगभग 83% पानी होता है.

84a7l9go

पाचन को दुरुस्त करने में 
 

अदरक लंबे समय से अपने पाचक गुणों के लिए जाना जाता है, जो पेट की बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है. मैंगो लेमोनेड में अदरक मिलाने से यह मौसम के दौरान भारी भोजन के बाद पीए जाने वाला बेहतरीन ड्रिंक है. 

बर्गर खरीदने के लिए लाइन में खड़े दिखें Bill Gates, लोग बोलें- 'असली विजेता ऐसा ही व्यवहार करता है..'

पोषक तत्वों से भरा 

आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है. वहीं नींबू में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और अदरक अपने एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है.

Cucumber Cold Soup: गर्मियों में तरोताजा रहना है तो पिएं खीरे का सूप, बनना है आसान, जानें रेसिपी

क्या अदरक और नींबू पानी सेहत के लिए अच्छे हैं?

शोध से पता चला है कि अदरक भूख पर रोक लगा सकता है, यह संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों में भी सहायता करता है. वहीं नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है. अदरक में ऐसे यौगिक भी होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं और कुछ जीवाणु संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com