Pomegranate Benefits: अनार को किस समय खाने से मिल सकता है ज्यादा लाभ? दिन में इस समय खाने से बचें!

Benefits Of Pomegranate: अनार हर मर्ज की दवा हो सकता है. फलों में अनार स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर सही समय पर अनार का सेवन किया जाए तो शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता हैं. अनार के स्वास्थ्य लाभ (Pomegranate Health Benefits) कई हैं.

Pomegranate Benefits: अनार को किस समय खाने से मिल सकता है ज्यादा लाभ? दिन में इस समय खाने से बचें!

Pomegranate Benefits: अनार का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है

Benefits Of Pomegranate: अनार हर मर्ज की दवा हो सकता है. फलों में अनार स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अगर सही समय पर अनार का सेवन किया जाए तो शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता हैं. अनार के स्वास्थ्य लाभ (Pomegranate Health Benefits) कई हैं. अनार को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं. अनार के न सिर्फ दाने खाए जा सकते हैं बल्कि इसका जूस निकालकर भी सेवन किया जा सकता है. नियमित रूप से अनार का सेवन आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है. अनार से दिमाग को तेज करने में भी मदद मिल सकती है. यहां जानें अनार के फायदे और इसको सेवन करने का सही समय.

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 

गर्मियों में करें अनार का सेवन और पाएं ये कमाल के फायदे

1. एनीमिया से राहत पाने में

एनिमिया से पीड़ित लोगों को अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अनार का नियमित सेवन शरीर में न केवल आयरन की कमी को पूरा कर सकता है बल्कि उसके साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने का काम कर सकता है. अनार के नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड फ्लो भी बेहतर हो सकता है. 

2. हार्ट के लिए फायदेमंद

अनार हमारे दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा कर सकता है. अनार में मौजूद पोषक तत्व हमारी रक्त धमनियों को साफ कर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं, जिसके जरिए रक्त हमारे ह्रदय से सभी अंगों तक बराबर पहुंच जाता है और ह्रदय संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं.

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 

39hg9828

3. दिमाग को तेज करने में असरदार

अनार के नियमित सेवन से आपका दिमाग तेज हो सकता है. अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. अनार में पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो प्रसव के दौरान दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. 

क्या है अनार के सेवन का सही समय?

ऐसा माना जाता है कि आम तौर पर किसी भी फल का सेवन करना सुबह के वक्त सबसे अच्छा होता है. सुबह उठने के बाद एक नाश्ते से आधा घंटा पहले या नाश्ते के साथ फल का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा मिलती है. 

1. नाश्ते में अनार खाने का फायदे

ऐसा माना जाता है कि सुबह के वक्त अनार खाना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. अनार में पर्याप्त मात्रा में शुगर और विटामिन पाएं जाते हैं, जो किसी को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अनार में पौष्टिक तत्व आपके दिन को स्वस्थ शुरुआत देते हैं। वहीं शुगर आपको पर्याप्त ऊर्जा देने का काम करती है, जिससे आप दोपहर के भोजन तक एनर्जी देने का काम करते हैं.

1r58e5c8

2. दोपहर में अनार के सेवन के फायदे

दोपहर के खाने के बाद आप अनार का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका पेट फुल रहेगा और आप बाहर बिकने वाली हानिकारक चीजों का शिकार नहीं हो पाएंगे। 3 से 5 बजे के बीच अनार का सेवन आपको रात के खाने तक फुल रखने में मदद कर सकता है।

रात को न करें अनार का करें 

अनार का सेवन आपको कभी भी रात को नहीं करना चाहिए क्योंकि रात के वक्त हमारा मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो सकता है. अनार में मौजूद फाइबर आपके पेट के लिए रात को पचा पाना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद शुगर रात के वक्त अच्छी तरह से संसाधित नहीं हो पाती, जो शरीर द्वारा फैट में बदल सकती है. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए अंगूर को डाइट में शामिल करने के 4 शानदार तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कच्चा प्याज खाने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सलाद में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल!