Plant Based Foods: 8 प्लांट बेस्ड फूड्स जो स्किन को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद

Plant Based Foods For Skin: सेहत के लिहाज से प्लांट बेस्ड फूड्स यानि पौधे आधारित भोजन सबसे अच्छे माने जाते हैं. प्लांट बेस्ड डाइट प्लान में फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि अधिक मात्रा में शामिल होते हैं.

Plant Based Foods: 8 प्लांट बेस्ड फूड्स जो स्किन को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद

Plant Based Foods: प्लांट बेस्ड फूड के सेवन से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • संतरा विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.
  • स्किन के लिए फायदेमंद है अखरोट.
  • एवोकाडो के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Plant Based Foods For Skin:  सेहत के लिहाज से प्लांट बेस्ड फूड्स यानि पौधे आधारित भोजन सबसे अच्छे माने जाते हैं. प्लांट बेस्ड डाइट प्लान में फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि अधिक मात्रा में शामिल होते हैं. यदि आप प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, तो आपको कई तरह के फल, सब्जियों और दालों के सेवन का मौका मिलता है, जिसके कारण आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल के साथ कई पोषक तत्व मिल जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इनको स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. प्लांट बेस्ड फूड के सेवन से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद हैं इन फूड्स का सेवनः

1. एवोकाडोः

एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट त्वचा को नमीयुक्त और कोमल बनाए रखते हैं. इसके अलावा, इसमे विटामिन ई होता है, जो आपकी स्किन को सूरज से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद कर सकता है. एवोकाडो में मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड त्वचा पर बढ़ती उम्र के संकेतों को कम कर सकता है.

2. अखरोटः

अखरोट एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अखरोट में मौजूद जिंक की मदद से मुंहासों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

Banana Peel For Face: चेहरे के दाग, धब्बों को दूर करने के लिए ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

4pfo7ibo

अखरोट में मौजूद जिंक की मदद से मुंहासों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

3. संतराः

स्किन को जवान और फ्रेश बनाए रखने में मददगार है विटामिन सी. संतरा विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करते हैं और स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. केलः

केल एक ऐसी सब्जी है जो त्वचा को कई रोगों से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. केल में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करके त्वचा पर होने वाले मुंहासे, झुर्रियां, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

5. टमाटरः

टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथ भी करने में मदद कर सकता है .टमाटर एंटी-एजिंग सुपरफूड भी है. यह स्किन को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है. साथ ही टमाटर के प्रयोग से सनबर्न जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्किन में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

6. ब्रोकलीः

ब्रोकली शरीर से विषैले तत्वों को निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकती है. सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी ब्रोकली खाने के बहुत फायदे हैं. इसका सेवन करने से कील-मुंहासों की समस्या, फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. 

7. ओट्सः

ओट्स आपको न केवल हेल्दी रखने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत होता है. ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जवान बनाने में मदद करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी मदद कर सकते हैं. 

8. सनफ्लावर सीड्सः

सनफ्लावर सीड्स एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस है. इसमें मौजूद विटामिन ई, त्वचा में खून का बहाव बढ़ा देता है और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद
Cucumber For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए खीरे को डाइट में इन तीन तरीकों से करें शामिल
Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल खाने के पांच अद्भुत फायदे