बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, शरीर में जमा फैट जाएगा गल...डॉ. पाल ने बताए 4 तरीके

How to Burn Belly Fat: अगर आप भी बैली फैट को कम करने के लिए कोई तरीका खोज रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसमें आपको बस 4 बातों को ध्यान में रखना है और आपको बैली फैट से छुटकारा मिल जाएगा. 

बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, शरीर में जमा फैट जाएगा गल...डॉ. पाल ने बताए 4 तरीके

Belly Fat Reduce: बैली फैट को कम करने के लिए करें ये 4 काम.

How to Burn Belly Fat: मोटापा आज के समय की एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग छुटकारा पाना चाहते हैं. आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है और उनका काम ऐसा हो गया हैं जिसमें फिजिकल एक्टिविटी कम होती है और एक जगह पर घंटो तक बैठकर काम ज्यादा करना पड़ता है. जिस वजह से लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैं. बता दें कि हर किसी की बॉडी पर फैट अलग-अलग जगह पर बढ़ता है. जैसे कई लोगों के पैर पर फैट बढ़ता है तो किसी की अपर बॉडी पर, किसी की लोवर बॉडी पर तो किसी के पेट पर. ऐसे में जमा हुए इस फैट से छुटकारा पाने के लोग कड़ी मेहनत करते हैं. खासतौर से बैली फैट को कम करने के लिए. इससे छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन इसको कम करना इतना ही मुश्किल होता है. अगर आप भी बैली फैट को कम करने के लिए कोई तरीका खोज रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसमें आपको बस 4 बातों को ध्यान में रखना है और आपको बैली फैट से छुटकारा मिल जाएगा. 

दरअसल कैलिफोर्निया बेस्ड गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. पलानीअप्पन मनिकम उर्फ डॉ. पाल ने बैली फैट लूस करने की टिप्स शेयर की हैं. बता दें कि वैसे तो डॉ. पाल बेसिकली इंडिया से रहने वाले हैं. लेकिन वो इन दिनों कैलिफ़ोर्निया में प्रैक्टिस कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी वो काफी फेमस हैं और वो अपने डाइट और हेल्दी रहने के टिप्स लोगों के साथ शेयर करते रहते हैं. वो अच्छे से बताते हैं कि पेट को हेल्दी रखने, टाइम रिस्ट्रिक्टेड इंटिंग और प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में शेयर करते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: 50 की उम्र में भी झुर्रियों को दूर रखने में मदद कर सकती है ये काली चीज, बस रात को पानी में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट खा लें, बने रहेंगे जवां

वो अक्सर अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं कि कैसे बिना डाइट और एक्सरसाइज के भी अपने वजन को कम किया जा सकता है. जिससे बैली फैट को कम करने में भी मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं वो 4 ट्रिक्स जो आपकी मदद कर सकते हैं वेट लॉस में.

नींद

डॉ. पाल ने बताया कि वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की प्रॉपर नींद लें. नींद पूरी होने से आपकी भूख भी कंट्रोल कहती है और कम खाना खाते हैं. 

फैटी एसिड्स

हमारे शरीर में न्यूरॉन्स, नर्व्स फैटी एसिड्स से बनते हैं. इनमें गुड फैट्स मौजूद होते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड इसी लिस्ट में शामिल होते हैं. अगर आप 3 ग्राम ओमेगा फैटी 3 एसिड का सेवन करते हैं तो इससे फैट बर्न होता है. इसके सेवन के लिए आप डाइट में अखरोट, सॉल्मन फिश और चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. 

हेल्दी बैक्टीरिया

शरीर में गुड बैक्टीरिया का होना जरूरी है. इसकी मात्रा को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में 2 गिलास मट्ठे का सेवन शामिल कर सकते हैं. आप इसमें जीरा पाउडर, अदरक, पुदीना जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.

सेलेनियम

सेलेनियम हमारे शरीर में थॉयराइड के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. अगर आप हर रोज 55 माइक्रोग्राम का सेवन हर रोज कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्रेजल नट्स, फिश, मशरूम, अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)