Perishable Foods: आपके किचन में मौजूद इन 5 चीजों की एक्सपायरी डेट होती है बहुत कम, इतने दिन से ज्यादा न रखें

Which Foods Spoil Quickly: इसके अलावा ध्यान रखें कि आप ऐसे फूड्स खरीदते समय हमेशा 'बेस्ट बिफोर' डेट चेक करते हैं. जल्दी खराब होने वाले फूड्स पर एक नजर डालें.

Perishable Foods: आपके किचन में मौजूद इन 5 चीजों की एक्सपायरी डेट होती है बहुत कम, इतने दिन से ज्यादा न रखें

Which Foods Spoil Quickly: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिनकी मियाद बहुत कम होती है.

खास बातें

  • हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिनकी मियाद बहुत कम होती है.
  • यानि कि जो जल्दी-जल्दी एक्सपायर होती हैं.
  • जल्दी खराब होने वाली खाने पीने वाली चीजों की एक लिस्ट यहां है.

Do Not Keep These Foods For Long: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिनकी मियाद बहुत कम होती है. यानि कि जो जल्दी-जल्दी एक्सपायर होती हैं. कई लोगों को उन किचन सामग्रियों (Kitchen Supplies) के बारे में पता नहीं होता है. हम आपके लिए उन फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जिनका उपयोग आपको घर लाते ही जल्द से जल्द करना चाहिए. इसके अलावा ध्यान रखें कि आप ऐसे फूड्स खरीदते समय हमेशा 'बेस्ट बिफोर' डेट चेक करते हैं. इन फूड्स पर एक नजर डालें. 

जल्दी खराब होने वाली खाने-पीने की सामग्री: 

1) ओट्स

ओट्स एक लोकप्रिय सुपरफूड्स के रूप में उभरा है जिसे लोग इन दिनों खाते हैं. ओवरनाइट ओट्स हो, ओट्स खिचड़ी या ओटमील फ्रूट बाउल, यह दुनिया के सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट स्टेपल में से एक हैं. हालांकि, ओट्स की शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है. ये केवल 4-6 महीनों में समाप्त हो सकता है. इसलिए हमें थोक में ओट्स स्टॉक नहीं खरीदना चाहिए.

Weak Eyesight, दिल की बीमारी और मोटापा सबका एक ही उपाय, इस एक Vegetable को बना लें अपना दोस्त

2) आटा

अक्सर व्हाइट फ्लोर को लंबे समय तक रखने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आटे को 2-3 साल के लिए स्टॉक करना चाहिए. खैर, यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति को बहुत अधिक आटे का स्टॉक नहीं करना चाहिए और एक साल के भीतर इसका उपयोग करना चाहिए.

fi45dp3o

3) डिब्बाबंद फूड्स

यह जरूरी है कि एक साल के भीतर डिब्बाबंद फूड्स का सेवन किया जाना चाहिए. किसी भी मामूली क्षति से डिब्बाबंद भोजन खराब हो जाता है.

Healthy Drink: गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं ये 4 चीजें, मिलेंगे पांच हैरान करने वाले फायदे

4) खुला तेल

ऐसा कहा जाता है कि बिना खुला तेल 2 साल तक चल सकता है जब इसे अच्छी कंडिशन में स्टोर किया जाता है, जिसका अर्थ है कि तेल को एक ठंडी जगह या रेफ्रिजरेटर में स्टोर किया जाना चाहिए. तेल की गंध या रंग में किसी भी तरह के बदलाव पर हमेशा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इसके खराब होने में वातावरण बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. कुछ तेल जिन्हें आपको ध्यान से खरीदना चाहिए वे हैं - अखरोट का तेल, अंगूर के बीज का तेल, तिल का तेल और एवोकैडो का तेल.

5) कुछ सब्जियां

ब्रोकली, मशरूम, शिमला मिर्च, सेलेरी और लेट्यूस जैसी सब्जियों का जल्द से जल्द सेवन करना चाहिए. उन्हें एक हफ्ते से अधिक समय तक स्टोर करने के लिए ध्यान रखें कि वे एक ठंडी और सूखी जगह और एक पेपर बैग में हैं.

दूध हो गया है महंगा तो घर पर ही इन चीजों से बनाए Vegan Milk

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.