विज्ञापन

क्या LPG गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या है चेक करने का तरीका

LPG Gas Expiry Date: जब भी हम कोई सामान लेते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं, लेकिन क्या आप सिलिंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट देखते हैं?

क्या LPG गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या है चेक करने का तरीका
Gas Cylinder Expiry Date: जब आप कोई सिलेंडर लेते हैं, तो उसके ऊपर ही उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है.
नई दिल्ली:

LPG Cylinder Expiry Date: महानगरों के कई इलाकों में पाइपलाइन के जरिए घरेलू गैस किचन तक पहुंचाई जा रही है, जिसे पाइप्ड नेचुरल गैस (Piped Natural Gas -PNG) कहते हैं. लेकिन आज भी छोटे शहरों और गावों में लोग खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर (Liquified Petroleum Gas) का ही इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर लोग अपने घर में दो सिलेंडर रखते हैं ताकि जब भी एक सिलेंडर खाली हो, तो उसके रिफिल होने तक दूसरे सिलेंडर का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जा सके.

जब भी हम कोई सामान लेते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं, लेकिन क्या आप सिलिंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट (Gas Cylinder Expiry Date) देखते हैं. ये चेक करना बहुत जरूरी है वरना जरा सी चूक से जान को खतरा हो सकता है.

सिलेंडर लेते वक्त इन चीजों को जरूर करें चेक 

सिलेंडर लेते वक्त कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें. जैसे उसकी सील और वजन चेक कर लें, ठीक से जांच लें कि कहीं वो लीक तो नहीं कर रहा और उसकी एक्सपायरी डेट चेक करना कभी न भूलें.

ऐसे जांचे सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

जब आप कोई एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) लेते हैं, तो उसके ऊपर ही उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. एक्सपायरी डेट अंग्रेजी के लेटर और नंबरों के साथ लिखी होती है. आपको हर सिलेंडर पर A, B, C या D के साथ कोई नंबर लिखा नजर आएगा. जैसे A-25, B-23 आदि. लेटर और नंबर के कॉम्बिनेशन वाला ऐसा एक कोड आपको हर गैस सिलेंडर पर नजर आएगा. बता दें कि यही कोड सिलेंडर की एक्सपायरी डेट बताता है. अंग्रेजी के लेटर A, B, C और  D साल के महीनों को दर्शाता हैं. जैसे-

A- जनवरी, फरवरी और मार्च

B-अप्रैल, मई और जून

C-जुलाई, अगस्त और सितंबर

D- अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर

वहीं इन अक्षरों से साथ लिखी संख्या साल को दर्शाते हैं. जैसे B-23 का मतलब है कि वह सिलिंडर अप्रैल से लेकर जून 2023 तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी तरह अगर किसी सिलिंडर पर D-25 दिखे तो उसका मतलब है कि वह अक्टूबर से लेकर दिसंबर 2025 तक इस्तेमाल किया जा सकता है. चूंकि साल 2023 बीत चुका है, तो जाहिर है कि वह सिलिंडर भी एक्सपायर हो चुका है. तो ऐसे सिलिंडर को फौरन लौटा दें और एजेंसी को भी इन्फॉर्म करें. 

सिलेंडर लीक हो रहा है कैसे करें पता?

डिलिवरी मैन जब सिलेंडर लेके आपके घर आता है तो उसी वक्त उसके सामने ही सिलेंडर पर लगी सील को खींच कर देखें. अगर सील टूटी हो या डैमेज हो तो हल्के से खींचने पर भी निकल कर बाहर आ जाएगी. कमजोर सील या बिना सील वाला सिलिंडर भूल कर भी ना लें, वरना जरा सी भी गैस लीकेज होने से घर में कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

सिलेंडर का वजन ऐसे करें कैसे चेक

गैस एजेंसी अपने सभी डिलीवरी मैन को सिलेंडर का वजन नापने का एक डिवाइस देती है. इसलिए जब भी आप नया सिलेंडर लें उस डिवाइस यानी उपकरण से अपने सामने सिलेंडर का वजन कराएं. अगर डिलीवरी मैन ऐसा करने में आनाकानी करे तो फौरन एजेंसी के कस्टमर केयर को इन्फॉर्म करें और सिलेंडर को रिटर्न करके नए सिलेंडर के लिए अप्लाई करें. यह काम आपको भले ही झंझट वाला लगे, लेकिन परिवार और आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Atal Pension Yojana: वित्त वर्ष 2024-25 में 56 लाख से अधिक नामांकन, 7 करोड़ के पार पहुंचा आंकड़ा
क्या LPG गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या है चेक करने का तरीका
2028 तक मुफ्त मिलेंगे खास किस्म के चावल, 17,082 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार
Next Article
2028 तक मुफ्त मिलेंगे खास किस्म के चावल, 17,082 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com