विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 05, 2023

Punjabi Tomato Chutney: परांठे के साथ पेयर करें ये स्वादिष्ट पंजाबी टमाटर चटनी, नोट करें रेसिपी

Punjabi Tomato Chutney: सर्दियों का मौसम आते ही हम सभी तरह-तरह के परांठे खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी परांठे के साथ कुछ अलग पेयर करना चाहते हैं तो इस पंजाबी चटनी को ट्राई कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Punjabi Tomato Chutney: परांठे के साथ पेयर करें ये स्वादिष्ट पंजाबी टमाटर चटनी, नोट करें रेसिपी
Tomato chutney पंजाबी टमाटर की चटनी.

सर्दियों के साथ, परांठे सहित कई डिशेज हमारे लाइफ में वापस आ जाते हैं. हॉट और क्रीस्पी परांठे, ऊपर से थोड़ा घी डालने पर बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन आपको साइड में पेयर करना क्या पसंद है? कुछ लोग अचार कहेंगे, जबकि कुछ लोग दही और शुगर के साथ पसंद करते हैं. अगर आप हमसे पूछेंगे तो हमारा जवाब होगा फ्रेश बनी टमाटर की चटनी. स्वीटनेस और स्पाइसनेस के बैलेंस के साथ, मसाला आपके फ्लेवर में एक स्ट्रॉन्ग टेस्ट एड करता है. इस आर्टिकल में, हम आपको हमारी फेवरेट पंजाबी टमाटर चटनी रेसिपी से परिचित कराएंगे जो बनाने में आसान है और बेसिकली वर्सटाइल है.

पंजाबी चटनी को क्या अलग बनाता है- What Makes Punjabi Tomato Chutney So Unique?

आमतौर पर चटनी टमाटर और अन्य सामग्री को आंच पर पकाकर और फिर अलग-अलग तरह के मसालों के साथ मिलाकर बनाई जाती है. लेकिन यहां, सब कुछ कच्चा और फ्रेश है, जो आपको डिश के सभी फ्लेवर में मदद करता है. हम स्मोकी फ्लेवक के लिए टमाटर को भूनना भी पसंद करते हैं. आपको बस इतना जानना है कि इस चटनी को लंबे समय तक नहीं रखा जा सकता है. हमारा सुझाव है कि आप अपने परांठे या अन्य डिश के साथ जो कुछ भी पेयर करने का प्लान बना रहे हैं उसे फ्रेश बनाएं.
ये भी पढ़ें: Fig for Weight Gain: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो अंजीर को ऐसे करें डाइट में शामिल, तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

क्या पंजाबी चटनी हेल्दी है- Is Punjabi Tomato Chutney Healthy?

अपने स्पेशल फ्लेवर के अलावा, टमाटर अपने पोषण मूल्य के कारण फिटनेस लवर के बीच बहुत पॉपुलर है. यह विटामिन सी और बीटा कैरोटीन के सबसे रिच सोर्स में से एक है, जो हार्ट हेल्थ का समर्थन करते हैं. विटामिन बी, और के और कुछ आवश्यक खनिज इसे वजन घटाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए परफेक्ट बनाते हैं.

कैसे बनाएं पंजाबी चटनी- How To Make Punjabi Tomato Chutney:

रेसिपी बहुत सरल है. आपको सबसे पहले टमाटर को मिर्च और लौंग के साथ भूनना है. फिर भुने हुए टमाटर को छीलकर मिर्च और लौंग के साथ पीस लें. टमाटरों को आसानी से पीसने के लिए हमेशा उन्हें काटें. इसके अलावा, प्रोपर टेक्सचर पाने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का नहीं बल्कि मोर्टार मूसल का उपयोग करें.

इसके बाद इसमें फ्रेश कटी हरी धनिया, सरसों का तेल, नमक, काला नमक और थोड़ी सी चीनी डालकर सभी चीजों को मिला लीजिए. आप हमेशा अपने फ्लेवर के अनुसार टेस्ट को कस्टमाइज कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

बोनस टिप: इस चटनी को चावल, रोटी और पराठे के साथ मिलाने के अलावा, आप इसे अपने टोस्ट पर फैलाने या भुने हुए पापड़ के साथ डिप करने के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.

इस वर्टाइल चटनी को अपने अगले मील के लिए तैयार करें और आनंद लें!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
Punjabi Tomato Chutney: परांठे के साथ पेयर करें ये स्वादिष्ट पंजाबी टमाटर चटनी, नोट करें रेसिपी
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;