Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

Onion For Health: प्याज सिर्फ स्वाद, सेहत तक ही फायदा नहीं पहुंचाता बल्कि ये सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटैशियम के लिए भी अच्छा माना जाता है. प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और कई तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता है.

Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

Onion Benefits: प्याज के इस्तेमाल से सौंदर्य की कई समस्याओं का भी समाधान निकाला जा सकता है.

खास बातें

  • कच्चा प्याज खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • पथरी की समस्या होने पर प्याज का सेवन काफी असरदार हो सकता है.
  • प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है.

Onion For Health: प्याज खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि प्याज सिर्फ स्वाद, सेहत तक ही फायदा नहीं पहुंचाता बल्कि ये सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. प्याज के इस्तेमाल से सौंदर्य की कई समस्याओं का भी समाधान निकाला जा सकता है. प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और कई तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता है. प्याज खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटैशियम के लिए भी अच्छा माना जाता है. ये गुण शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करते हैं. प्याज को सबसे ज्यादा सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम प्याज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Onion)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर प्याज का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी रहती है तो प्याज आपके लिए दवा का काम कर सकती है. प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है. 

Jaggery Tea For Health: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करती है गुड़ से बनी चाय, जानें 5 असरदार लाभ!

bebpqq7g

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर प्याज का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.

2. पथरीः

पथरी की समस्या होने पर प्याज का सेवन काफी असरदार हो सकता है. अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं. सुबह के समय खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द में राहत मिल सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. जोड़ों का दर्दः

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए. प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

4. इम्यूनिटीः

कच्चा प्याज खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Masala Papad Taco Chaat: बिना तेल के आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी मसाला पापड़ टैको चाट है रेसिपी

Paneer Dish: अगर आपको भी है पनीर खाना पसंद तो जरूरी ट्राई करें, ये स्वादिष्ट दम पनीर काली मिर्च रेसिपी

Viral 'Butter Tea: क्या आपने कभी मक्खन वाली चाय पी है? सोशल मीडिया पर खूब वारयल हो रहा बटर टी वीडियो

Pomegranates Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखता है अनार, जानें अनार खाने के 5 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Liver Tips: लीवर को रखना है स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें, ये पांच बेहतरीन चीजें!