Nutrition Rich Foods: कई बीमारियों का इलाज है पाइनएप्पल खाना जाने वो 5 फायदे

Nutrition Rich Foods: पाइनएप्पल एक मीठा और रसीला फल है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं

Nutrition Rich Foods: कई बीमारियों का इलाज है पाइनएप्पल खाना जाने वो 5 फायदे

Benefits' Of Pineapple: पाइनएप्पल में मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

खास बातें

  • पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाये जाते है
  • पाइनएप्पल खाना आखों के लिये बहुत फायदेमंद है माना जाता है.
  • पाइनएप्पल में विटामिन और एंटीऑसीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Nutrition Rich Foods: पाइनएप्पल बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है. अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो दिखने मे बाहरी रूप से सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार फल होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क, खट्टा-मीठा व रसिला होता है.  पहले के समय मे यह फल कुछ सीमित अवधि मे ही मिलता था, परन्तु बदलते समय के कृषिविज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है, और यही नही सभी फल बारह महीने मिलने लगे है . अनानास एक ऐसा फल है, जिसमे भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाये जाते है आज हम आपको बताएंगे पाइनएप्पल के फायदों के बारे में  

पाइनएप्पल के 5 फायदेः Benefits' Of Pineapple 

1. हड्डियों की मजबूती के लियेः

पाइनएप्पल खाना हड्डियों के लिए पायदेमंद माना जाता है. हड्डियों की मजबूती के लिये पाइनएप्पल जूस बहुत ही अच्छा होता है, क्योकि इसमें सभी मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह ख़ास कर बच्चों और माहिलाओं जिनकी हड्डिया कमजोर होती है, उनके लिये बहुत लाभदायक हो सकता है.

2. आखों के लियेः

पाइनएप्पल का सेवन चाहे फ्रूट चार्ट के रूप मे या जूस के रूप मे कैसे भी करे . यह आखों के लिये बहुत फायदेमंद है माना जाता है.

Weight Loss: वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढाने में फायदेमंद है पाइनएप्पल, ऑरेंज और लौकी का जूस

mmae3jhoअनानास मे भरपूर मात्रा मे फाइबर्स होते है जो पाचन में मदद करते हैं.

3. स्टोन के लिएः

पाइनएप्पल एक प्राकृतिक औषधि के रूप मे उपयोग की जाती है . यह पथरी या किडनी स्टोन के लिये बहुत फायदेमंद होता है. जिस भी व्यक्ति को स्टोन का प्रोब्लम हो वह प्रतिदिन एक पाइनएप्पल के चार से पांच पिस खाये या एक गिलास बिना शक्कर के पाइनएप्पल जूस भी पी सकता है.

Amla Health Benefits: भारतीय आंवला किसी औषधि से कम नहीं है जाने आवंला के 5 चमत्कारी गुण

4. इम्युनिटी के लिएः

इम्युनिटी पॉवर जिसे रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है, जिसका संतुलन शरीर मे बना रहना बहुत आवश्यक है. यह बिगड़ने पर शरीर मे रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है . जब कभी व्यक्ति अपनी क्षमता से अत्यधिक काम कर लेता तो उसे थकान महसूस होने लगती है या कमजोरी लगने लगती है. इनके लिए जूस और फ्रूट दोनों ही लाभदायक हो सकते हैं.

5. वजन घटाने के लिएः

वजन घटाने मे पाइनएप्पल मदद कर सकता है. अनानास एक रसिला फल है, जिसमे प्रकृतिक मिठास होती है. इसका इस्तेमाल आप जूस के रुप में भी कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती. और यह वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Healthy Skin Diet Tips: अच्छी स्कीन के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Benefits Of Green Chilli: हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है? हरी मिर्च का सेवन जाने ये 6 कारण

Chicken Tikka Masala: चिकन लवर्स घर पर कैसे बनाएं? बिना तंदूर रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन टिक्का मसाला रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Healthy Diet Tips: समय से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे आप अगर अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड का करते हैं सेवन एक्सपर्ट रिवेल