विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2023

New Year 2023: इन 6 डाइट रेसोलुशन को फॉलो कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट

Diet Resolutions Tips: नया साल 2023 मुबारक हो! नए साल के जश्न के साथ नए सिरे से शुरुआत करने का वादा आता है, खासकर जब यह हमारी डाइट की बात आती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने की कोशिश में नए साल में जिम ज्वाइन करते हैं या नए डाइट प्लान शुरू करते हैं.

Read Time: 7 mins
New Year 2023: इन 6 डाइट रेसोलुशन को फॉलो कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट
New Year 2023: अधिकांश डाइट हमारे वजन घटाने के गोल को क्रेश कर पटरी से उतार देते हैं.

New Year 2023: नया साल 2023 मुबारक हो! नए साल के जश्न के साथ नए सिरे से शुरुआत करने का वादा आता है, खासकर जब यह हमारी डाइट की बात आती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने की कोशिश में नए साल में जिम ज्वाइन करते हैं या नए डाइट प्लान शुरू करते हैं. सबसे पॉपुलर नए साल के रेसोलुशन में से एक 'मैं फिट हो जाऊंगा' कहा जाता है, लेकिन वास्तव में इसके विपरीत होता है. अधिकांश डाइट हमारे वजन घटाने के गोल को क्रेश कर पटरी से उतार देते हैं. हम जो सुझाव देंगे वह सरल और प्राप्त करने योग्य रेसोलुशन है जिसे आप वास्तव में पूरा कर सकते हैं. नए साल 2023 में छोटे-छोटे गोल सेट करने पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें पहले कम समय में आसानी से हासिल किया जा सके और फिर रेगुलर आदत बना ली जाए.

कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता भी इससे सहमत हैं, "याद रखें, पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है! छोटे गोल सेट करें, उदाहरण के लिए, रात 9 बजे तक अपनी किचन बंद करना या बैठने के हर आधे घंटे में टहलना. वह आगे कहती हैं कि सिर्फ किकस्टार्ट करना महत्वपूर्ण है." आदत और यह निस्संदेह आपके डाइट व्यवस्था का हिस्सा बन जाएगा. "एक आदत को बदलने में हमें 21 दिन लगते हैं और अगर हम तीन महीने तक इसको फॉलो करते हैं तो यह हमारी लाइफस्टाइल बन जाती है. अपना समय लें, यह सीखना अधिक महत्वपूर्ण है कि आपको क्या बदलना चाहिए और एक शुरुआत करनी चाहिए," उसने कहा. 

Meal Plan For Hangover: न्यू ईयर पार्टी हैंगओवर को ठीक करने के लिए अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा साझा मील प्लान

835n54u

Picture Credit: iStock

यहां 6 डाइट रेसोलुशन हैं जिन्हें आप वास्तव में फॉलो कर सकते हैं- Here Are 6 Diet Resolutions You Can Actually Stick To:

1. रोज एक फल खाएं:

नहीं, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अपने लिए फलों की प्लेट बनानी चाहिए. हरदिन एक पूरा फल खाने का सिंपल काम निश्चित रूप से आपके डाइट प्लान में एक लंबा रास्ता तय करेगा. फ्रेश फ्रूट आपके शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. बेस्ट लाभ के लिए इसे कच्चा खाएं. एक बार आदत बन जाने के बाद, आप अपने अन्य मील के आधार पर मात्रा बढ़ा सकते हैं. 

Mood Boosting Foods: मूड को अच्छा रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

2. खाना खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करेंः

कभी-कभी, हम अपनी प्लेटों में आवश्यकता से अधिक खाना जमा कर लेते हैं. बड़ी प्लेटें हमें यह भ्रम देती हैं कि हमारे पास अभी भी कुछ और जगह है, जबकि हमारा पेट पहले से ही पूरी क्षमता तक फैला हुआ है. रूपाली दत्ता कहती हैं, "यहां तक ​​कि हेल्दी फूड भी तब तक अच्छा है जब तक कि इसे शरीर की जरूरत की मात्रा में न लिया जाए, एक्स्ट्रा का मतलब कभी भी अधिक अच्छाई नहीं होता है." छोटी प्लेट का उपयोग करने का सिंपल काम आपके डाइट और वजन घटाने के गोल के लिए उपयोगी साबित होगा.

3. प्रोसेस्ड फूड को हर दूसरे दिन छोड़ने का प्रयास करें:

अगर हमें कोई सलाह मिलती है, जैसे 'प्रोसेस्ड फूड से पूरी तरह बचें'- तो हम दो-तीन दिन या कभी-कभी हफ्तों तक इसका पालन कर सकते हैं. लेकिन फिर अचानक, जंक फूड के लिए हमारी क्रेविंग लौट आती है और हम गिल्ट से भर जाते हैं. एक्सपर्ट का सुझाव है कि आप शुरू करने के लिए हर दूसरे दिन प्रोसेस्ड फूड छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं, और फिर अंतर देखें. हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, ''फैक्टरी के बने खाने से परहेज करें और वही खाएं जो नेचर ने बनाया है.'' रूपाली दत्ता कहती हैं, "इस बारे में जानें कि आपको कितनी जरूरत है और फिर उससे चिपके रहें. कभी-कभी समोसा या बर्गर भी आपको अपने हेल्थ गोल से दूर नहीं करेगा.

4. हर्बल टी पर स्विच करें:

सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में हर्बल चाय के लाभों को कई रिसर्चर द्वारा बार-बार प्रूफ किया गया है. यदि आप अपनी मसाला चाय या कॉफी के कप को ग्रीन टी या अपनी पसंद की किसी अन्य हर्बल चाय से बदल सकते हैं, तो हम पर विश्वास करें, आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा! हम खुद इसे पूरी तरह से छोड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन कम से कम हर दूसरे दिन हर्बल चाय को अपने डेली डाइट में शामिल करें. 

Broad Beans Benefits: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें सेम की सब्जी का सेवन, मिलेंगे ये 5 चमत्कारिक फायदे

5. हर दिन प्रोटीन रिच मील बनाएं:

हेल्दी खाने के लिए, हम अक्सर कैलोरी कम कर देते हैं लेकिन इसके बजाय अच्छे पोषण का स्टॉक करना भूल जाते हैं. यह कहने के बजाय कि आप कम कैलोरी खाएंगे या अपनी डाइट से कार्ब्स को पूरी तरह से काट लेंगे, दिन में कम से कम एक बार प्रोटीन रिच मील करने का प्रयास करें. आप वेजिटेरियन या नॉन-वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स में से चुन सकते हैं. यह आपको अधिक समय तक भरा रखने और आपके वजन घटाने के गोल में योगदान करते हुए कैलोरी में कटौती करने का एक सिंपल लेकिन प्रभावी इफेक्टिव तरीका प्रदान करेगा.

6. प्रतिदिन 15 मिनट टहलें:

डाइट में बदलाव के अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए एक्सरसाइज को शामिल करना भी महत्वपूर्ण है कि आप एक्स्ट्रा किलो कम करें. कोशिश करें और हर दिन 15 मिनट तक टहलें ताकि आपकी अच्छी हैबिट बन जाए. एक बार जब आप इसे समझ जाते हैं, तो आप एक लंबी सैर करना शुरू कर सकते हैं और वहां से निर्माण कर सकते हैं. शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, ''रोजाना 10,000 कदम पूरे करें और अच्छे परिणाम के लिए रोज सुबह धूप लें.''

तो, इन सरल और प्राप्त करने योग्य नए साल के रेसोलुशन को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट कर अपना एक्सपीरिएंस बताएं. यहां हमारे सभी रीडर को एक खुश और हेल्दी नव वर्ष की शुभकामनाएं हैं. मई 2023 अभी तक का आपका सबसे फिटेस्ट हो!
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह से करें किशमिश का सेवन, खून बढ़ाने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी है मददगार
New Year 2023: इन 6 डाइट रेसोलुशन को फॉलो कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Next Article
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;