नीना गुप्ता ने दिखाया कि घर पर पनीर कैसे बनाया जाता है, सिडनी से शेयर की रेसिपी

नीना गुप्ता ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर की है जिसमें वो बताती हैं कि कैसे केवल दो चीजों का इस्तेमाल करके पनीर को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

नीना गुप्ता ने दिखाया कि घर पर पनीर कैसे बनाया जाता है, सिडनी से शेयर की रेसिपी

नीना गुप्ता ने हाल ही में घर पर पनीर बनाने का आसान तरीका शेयर किया है.

पनीर किसी भी इंडियन किचन में पाए जाने वाले सबसे आम डेयरी प्रोडक्टस में से एक है. इस प्रोटीन से भरे पनीर का इस्तेमाल न केवल टेस्टी खाना बनाने में किया जा सकता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है. आपको हमेशा पनीर को पकाना जरूरी नहीं है. आप इसे सादा या ऊपर से थोड़ा मसाला छिड़क कर भी खा सकते हैं. हममें से कई लोग पास की दुकानों या बाजारों से रेडीमेड पनीर खरीदते हैं. लेकिन इनकी क्वालिटी कैसी है और इसे कैसे बनाया गया है इस पर हमेशा मन में एक सवाल रहता है. बता दें कि इस टेस्टी फूड को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर इसके लिए अपना तरीका शेयर किया.

रील में, नीना को पूरा प्रोसेस समझाते हुए सुना जाता है जबकि कोई और पनीर बना रहा है. शख्स सबसे पहले दूध को गर्म करता है. एक बार जब यह उबल जाए तो वह इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिला देती हैं. दूध फटने लगता है. इसके बाद, वह दूध को एक कपड़े से ढकी हुई छलनी में डालती है. छलनी को एक बर्तन के ऊपर रखा जाता है. अब फटे हुए दूध को इसमें डालकर छान लिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Neena Gupta Breakfast: नीना गुप्ता का टेस्टी ब्रेकफास्ट मील जो हमें हेल्दी फूड गोल दे रहा है, देखें तस्वीर

फिर फटे हुए दूध को अच्छे से निचोड़कर पानी को निकाल दें और ठंडे पानी के नीचे रख देता है. वह लगभग एक या दो मिनट तक ऐसा करती रहती हैं. नीना बताती हैं कि पानी ठंडा होना चाहिए, क्योंकि यही पनीर बनाने में मदद करेगा. बाद में, वह कपड़े को एक गांठ में बांधती है. फिर इसे एक भारी संगमरमर की प्लेट के नीचे एक थाली में रखा जाता है. नीना बताती हैं कि सेटिंग का समय अलग-अलग हो सकता है. वो पनीर के जमने तक इंतजार करने और उसको टेस्ट करने की सलाह देती हैं, यानी जब तक कि वह आसानी से टूटे बिना एक शेप में आ जाए.

कैप्शन में उन्होंने बताया कि वो 1 लीटर दूध का यूज करती हैं. उनके अनुसार, एक बार वजन के नीचे रखने पर पनीर लगभग 30-40 मिनट में तैयार हो जाना चाहिए. नीचे देखें पूरी रील :

इससे पहले नीना गुप्ता ने अंडा भुर्जी बनाने की अपनी रेसिपी दिखाते हुए एक वीडियो शेयर किया था. उनके कैप्शन के अनुसार, इसे सिडनी में भी शूट किया गया था.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)