Navratri 2024 Day 7: महासप्तमी पर इस विधि से करें मां कालरात्रि की पूजा, भोग में चढ़ाएं गुड़ से बनी इस चीज का प्रसाद

Navratri 2024 Day 7: सातवें दिन यानी सप्तमी को मां दुर्गा के सातवें स्‍वरूप माता कालरात्र‍ि की पूजा की जाती है.

Navratri 2024 Day 7: महासप्तमी पर इस विधि से करें मां कालरात्रि की पूजा, भोग में चढ़ाएं गुड़ से बनी इस चीज का प्रसाद

Maa Kalratri: माता कालरात्र‍ि को चढ़ाएं इस चीज का भोग.

Navratri 2024 Day 7 Maa Kalratri: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. सातवें दिन यानी सप्तमी को मां दुर्गा के सातवें स्‍वरूप माता कालरात्र‍ि (Maa Kalratri) की पूजा की जाती है. नवरात्रि में सप्तमी तिथि का विशेष महत्व है. असुरों का वध करने के लिए मां दुर्गा ने यह रूप धारण किया था. मान्यता है कि सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा करने से भूत, प्रेत या बुरी शक्तियों से छुटकारा मिलता है और भय समाप्त होता है. मां कालरात्रि को गुड़ और गुड़ से बनी चीजें पसंद है. इसलिए महा सप्‍तमी के दिन माता रानी को गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाने से वे प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. इस सप्तमी मां कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए बनाएं ये खास भोग.

मां कालरात्रि भोग- Maa Kalratri Bhog Recipe:

मां कालरात्रि को आप गुड़ से बने मालपुए का भोग लगा सकते हैं. मान्यता है कि इससे मां प्रसन्न होती हैं और हर मनोकामना पूर्ण करती हैं. मालपुआ एक बेहद ही पॉपुलर रेसिपी है. त्योहारों में इसे बनाया जाता है. भोग लगाने के  लिए आप इसे आसानी से बना सकती हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

ये भी पढ़ें- Navratri 6th Day: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की कैसे करें पूजा, जानें विधि, मंत्र और भोग रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

मां कालरात्रि की पूजा विधि- (Maa Kalratri Puja Vidhi)

देवी पार्वती के कालरात्रि रूप की पूजा करने के लिए सुबह और रात्रि दोनों का समय शुभ माना जाता है. इस रूप में मां की पूजा करने के लिए सुबह स्नान करके लाल कंबल के आसन पर बैठे. मां कालरात्रि की तस्वीर स्थापित करें, वहां गंगाजल का छिड़काव करें, इसके बाद दीपक जलाकर पूरे परिवार के साथ मां के जयकारे लगाएं, दुर्गा चालीसा का पाठ करें, हवन करें और मां कालरात्रि को गुड़ से बनाएं मालपुए का भोग जरूर लगाएं. आप चाहे तो रुद्राक्ष की माला से मां के मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)