Navratri 6th Day: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की कैसे करें पूजा, जानें विधि, मंत्र और भोग रेसिपी

Maa Katyayani Bhog Recipe: नवरात्रि के छठे दिन माता के अलौकिक स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां कात्यायनी को शहद और पीले रंग का भोग अत्यंत प्रिय है.

Navratri 6th Day: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की कैसे करें पूजा, जानें विधि, मंत्र और भोग रेसिपी

Maa Katyayani Bhog: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी को भोग में चढ़ाएं ये चीज.

Navratri 6th Day 2024: नवरात्रि के छठे दिन (Navratri 6th Day) माता के अलौकिक स्वरूप मां कात्यायनी (Maa Katyayani) की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी स्वरूप में माता शेर पर सवार, सिर पर मुकुट सुशोभित है. माता की चार भुजाएं हैं. माना जाता है कि मां के इस स्वरूप की पूजा अर्चना से विवाह में आ रही परेशानी दूर हो जाती है. नवरात्रि के छठे दिन माता के कात्यायनी स्वरूप की पूजा के लिए सुबह नहाने के बाद साफ वस्त्र धारण कर पूजा का संकल्प लेना चाहिए. मां कात्यायनी को पीला रंग प्रिय है इसलिए पूजा के लिए पीले रंग का वस्त्र धारण करना शुभ होता है. मां को अक्षत, रोली, कुमकुम, पीले पुष्प और भोग चढ़ाएं. माता की आरती और मंत्रों का जाप करें. माता को पीले ंरंग का भोग अति प्रिय है आपको ंमाता को इस चीज का भोग लगा सकते हैं.

मां कात्यायनी को लगाएं ये भोग- (Maa Katyayani Bhog Recipe)

माना जाता है कि मां कात्यायनी को शहद और पीले रंग का भोग अत्यंत प्रिय है. माता को शहद से तैयार हलवे का भोग लगा सकते हैं. भोग तैयार करने के लिए कड़ाही में गाय का घी गर्म करें और उसमें सूजी भुनें. दूसरे बर्तन में पानी एक कप पानी चढ़ाएं और उसमें कटे हुए काजू, किशमिश और चिरौंजी डालें. पानी के उबलने पर उसमें भुनी हुई सूजी मिला दें और चीनी की जगह शहद डाल दें. हलवा गाढ़ा होने पर आंच बंद कर इलायची पाउडर मिला दें. आप माता को हलवा की जगह गाय के दूध से पेडे़ बना कर भोग में चढ़ा सकते हैं. पेड़े में पीलापन लाने के लिए आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Navratri 2024 Day 5: नवरात्रि के पांचवें दिन ऐसे करें मां स्कंदमाता की पूजा, जानें विधि, मंत्र और विशेष भोग की रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

मां कात्यायनी मंत्र जाप- (Maa Katyayani Mantra)

मां कात्यायनी की पूजा के समय इस मंत्र का जाप करेंया देवी सर्वभूतेषु मां कात्यायनी रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)