Navratri 2023: नवरात्रि के नौवें दिन करें मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न, जानिए देवी को लगाना चाहिए किस चीज का भोग

मां कमल के फूल पर विराजमान हैं. इस दिन मां की विधिवत पूजा की जाए तो मां जातक को यश, धन और बल प्रदान करती हैं और जीवन में सभी तरह के सुखों का वरदान देती हैं, ऐसी मान्यता है. नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री को हलवा, चना और पूरी का भोग लगाया जाता है.

Navratri 2023: नवरात्रि के नौवें दिन करें मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न, जानिए देवी को लगाना चाहिए किस चीज का भोग

मां सिद्धिदात्री को लगाएं हलवा और पूरी का भोग

चैत्र नवरात्रि (Navratri 2023) का समापन हो रहा है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा की धूम रहेगी. नवरात्र हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में गिने जाते हैं. आपको बता दें कि नवरात्रि के नौ दिनों में मां की विभिन्न शक्तियां कहे जाने वाले नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा का विधान रखा गया है.  जातक को सभी प्रकार की रिद्धि सिद्धि देने वाली मां सिद्धिदात्री सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. मां सिद्धिदात्री के स्वरूप की बात करें तो मां की चार भुजाएं हैं, इनमें से मां के एक हाथ में कमल है, एक हाथ में शंख है, एक हाथ में गदा है और एक हाथ में मां ने चक्र धारण किया हुआ है. मां कमल के फूल पर विराजमान हैं. इस दिन मां की विधिवत पूजा की जाए तो मां जातक को यश, धन और बल प्रदान करती हैं और जीवन में सभी तरह के सुखों का वरदान देती हैं, ऐसी मान्यता है. नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री को हलवा, चना और पूरी का भोग लगाया जाता है और यही भोग प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. हलवा और चना मां का पसंदीदा भोग है.

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि के व्रत में बनाएं कुट्टू के पराठे, सेहत के साथ मिलेगा टेस्ट

ऐसे करें मां की पूजा

सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर मां सिद्धिदात्री की पूजा का संकल्प लीजिए. इसके पश्चात मां को गंगाजल से स्नान करवाइए. इसके बाद चंदन, रोली हल्दी से मां को तिलक कीजिए और पुष्प अर्पित कीजिए. अब धूप, दीप से मां की आरती कीजिए और मां को हलवा, पूरी, चने और नारियल का भोग लगाइए. वन्दे वांछित अब इस मंत्र मनोरथार्थ चन्द्रार्घकृत शेखराम्। कमलस्थितां चतुर्भुजा सिद्धीदात्री यशस्वनीम्॥ का जाप कीजिए. इसके पश्चात नौ कन्याओं को आमंत्रित करके उनकी पूजा करके प्रसाद खिलाना चाहिए और उपहार देने चाहिए.

कैसे बनाएं भोग 

मां को हलवा और चना पसंद है. चना बनाने के लिए एक दिन पहले काले चने भिगोकर रख दीजिए. सुबह इनको पानी में डालकर उबालिए और फिर देसी घी में नमक, मिर्च और धनिया के साथ इनका छौंक लगा दीजिए. ये सूखे चने हलवे के साथ काफी अच्छे बनते हैं. साथ ही आटे की पूरी बनाकर उसका भोग मां को लगाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आटे का हलवा बनाने के लिए आप पहले कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. अब इसमें आटा डालें और अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो जाने तक चलाते रहें. अब इसमें चीनी और दूध डालें और हलवे को सूखा होने तक पकाएं.